हाइलाइट्स

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए सिर्फ दवाएं ही नहीं, अच्छी डाइट का होना भी जरूरी है.
मेथी के बीज, चिया सीड्स और किशमिश भिगोकर खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल घटने लगेगा.

कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कैसे कम करें: कोलेस्ट्रॉल गर्मी हो या सर्दी, हर सीजन में परेशान करने वाली बीमारी है. कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ते ही शरीर कई बीमारियों के जद में आ जाता है. इसलिए समय रहते कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल करने का प्रयास करना चाहिए. इस बीमारी के खतरे को कम करने के लिए सिर्फ दवाएं ही नहीं, अच्छी डाइट का होना भी जरूरी है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को सही डाइट जरूर लेना चाहिए. एक्सपर्ट के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को सुबह के खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए. क्योंकि इस वक्त का खाना लंबे समय तक रहता है. लेकिन क्या जानते हैं कि कुछ साधारण से फूड्स भी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं. हालांकि एक्सपर्ट इन फूड्स को भिगोकर खाने की सलाह देते हैं. आइए बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं उन चीजों के बारे में, जिनका सेवन करने से एडीएल कंट्रोल हो जाएगा.

बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले फूड्स

मेथी के बीज: बॉडी में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए मेथी के बीजों का सेवन किया जा सकता है. बता दें कि, मेथी के बीज न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल बल्कि ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में असरदार होते हैं. इसके लिए एक चम्मच मेथी के बीज को रात को पानी में भिगो देंगे. सुबह इन बीजों को खाली पेट खाकर ताजा पानी पीएं. नियमित ऐसा करने के कोलेस्ट्रॉल का लेवल घट जाएगा.

सूरजमुखी के बीज: शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में सूरजमुखी के बीज बेहद असरदार माने जाते हैं. इनका सेवन करने से सेहत में भी सुधार होता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, शरीर की परेशानियों को कम करने के लिए सूरजमुखी के भीगे बीजों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप इन्हें कम से कम 3 से 4 घंटे तक पानी में भिगोकर रख सकते हैं. यदि आप चाहें तो इन बीजों को रात को भी भिगो सकते हैं.

चिया बीज: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना काफी खतरनाक माना जाता है. यदि आप बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाना चाहते हैं तो चिया के बीजों का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि, चिया के बीजों में पानी में घुलनशील फाइबर अधिकता में पाया जाता है. इसके लिए एक चम्मच चिया के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उनका सेवन करें. इससे एलडीएल का लेवल कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: क्या आप में भी है मोटी तकिया लगाकर सोने की आदत? तुरंत छोड़ें, वरना 5 बड़ी परेशानियों का हो सकते हैं शिकार

किशमिश: किशमिश का सेवन करके आप बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं. बता दें कि, किशमिश में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने की क्षमता अधिक होती है. इसके लिए आप नियमति रूप से कम से कम एक चम्मच किशमिश को रातभर भिगोकर रखें. सुबह होने पर बासी मुंह उसका सेवन करें. ऐसा करने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी कम होने लगेगा.

ये भी पढ़ें: बाढ़ जैसे हालात होने पर ये 5 टिप्स करें फॉलो, परिवार समेत खुद को रख सकेंगे सेफ, बीमारियों का खतरा भी टलेगा

फ्लेक्स सीड्स: बॉडी में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फ्लेक्स सीड्स भी बेहद करामाती माने जाते हैं. इनको खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से कम होने लगता है. इन बीजों को भी आप रात के समय भिगोकर सुबह खाली पेट खा सकते हैं. ऐसा करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होगा और गुड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ जाएगा.

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)खराब कोलेस्ट्रॉल को कैसे नियंत्रित करें(टी)खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के तरीके(टी)खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के घरेलू उपाय(टी)खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए 5 चीजें(टी)भीगे हुए मेथी के बीज खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा(टी)भिगोकर खाने से सुबह चिया बीज खाने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *