बारिश में होता है भयंकर हेयर फॉल, एक दिन में टूट सकते हैं 300 बाल, इन 5 आसान तरीकों से करें बचाव

हाइलाइट्स

बारिश में स्कैल्प ड्राई होने की वजह से हेयर फॉल की प्रॉब्लम बढ़ सकती है.
हेयर फॉल रोकने के लिए सप्ताह में दो बार स्कैल्प की मसाज करनी चाहिए.

मानसून में बालों को झड़ने से रोकने के उपाय: देश के अधिकतर हिस्सों में बारिश हो रही है. बरसात के मौसम में बीमारियों का कहर भी काफी बढ़ जाता है. स्किन और बालों को लेकर इस मौसम में काफी सावधान रहने की जरूरत होती है, वरना कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. जानकारों की मानें तो हेयर फॉल की समस्या बारिश में कई गुना बढ़ जाती है. अगर आप भी हेयर फॉल की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो डर्मेटोलॉजिस्ट से कुछ जरूरी टिप्स जान लेने चाहिए. इन टिप्स को फॉलो कर आप बाल टूटने की समस्या से राहत पा सकेंगे. साथ ही आपके बाल घने और मजबूत भी हो जाएंगे.

यूपी के कानपुर स्थित जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर और डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. युगल राजपूत के अनुसार बरसात के मौसम में हवा और वातावरण में नमी हो जाती है और पसीना भी काफी आता है. ज्यादा भीगने की वजह से इस मौसम में स्कैल्प ड्राई होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. पानी में भीगने की वजह से कई बार स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन भी हो जाता है जो हेयर फॉल की वजह बन जाता है. ऐसे में जरूरी है कि बालों का खास ख्याल रखा जाए ताकि हेयर फॉल की समस्या को रोका जा सके और अन्य कोई परेशानी भी न हो.

बारिश में टूट सकते हैं रोज 300 बाल

डर्मेटोलॉजिस्ट युगल राजपूत कहते हैं कि प्रतिदिन बाल धोते और कंघी करते वक्त 100 बाल टूटना नॉर्मल माना जाता है. बरसात में रोज 300 बाल टूटने का भी सामना करना पड़ सकता है. हेयर फॉल की वजह से इनकी तादाद ज्यादा भी हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि बालों को लेकर सावधानी बरती जाए और हेयर फॉल को रोकने की हरसंभव कोशिश की जाए. ध्यान रखने वाली बात यह भी है कि सरसों का तेल बरसात के मौसम में बालों में ज्यादा नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से हेयर फॉल की परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें- लिवर को बर्बाद कर सकते हैं ये 5 फूड्स ! शराब से भी ज्यादा पहुंचाते हैं नुकसान, तुरंत बना लें दूरी

इन 5 तरीकों से रोकें हेयर फॉल

– बारिश में भीगने से बचना चाहिए और बाल अगर गीले हो जाएं तो उन्हें जल्दी से सुखा लेना चाहिए. ऐसा करने से फंगल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा और हेयर फॉल से भी राहत मिलेगी. इससे बालों को मजबूती भी मिलेगी.

– हेयर फॉल रोकने के लिए नहाने से पहले बालों की कोकोनट ऑयल से अच्छी तरह मसाज कर लेनी चाहिए. ऐसा करने से स्कैल्प की ड्राइनेस दूर होती है और यह कंडीशनर का काम करता है. हर सप्ताह 1-2 बार कोकोनट ऑयल या अन्य किसी हेयर ऑयल से मसाज कर सकते हैं.

– बारिश के मौसम में शैंपू करने के बाद कंडीशनर जरूर इस्तेमाल करें. इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी. ऐसा करने से हेयर फॉल की समस्या से भी काफी हद तक राहत मिल सकती है. शैंपू के बाद कंडीशनर इस्तेमाल करने से बाल मुलायम भी बने रहेंगे.

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए बेहद करामाती हैं ये छोटे-छोटे पत्ते, कोलेस्ट्रॉल-शुगर समेत 5 बीमारियों का होगा खात्मा, ऐसे करें सेवन

– बालों को मजबूत बनाने और हेयर फॉल की समस्या से राहत पाने के लिए प्रोटीन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. इस मौसम में आप दाल, पनीर और सोयाबीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं. आप नॉनवेज खाते हैं, तो फिश, चिकन और अंडा खा सकते हैं.

– मौसमी फलों का सेवन करना भी बालों के लिए अच्छा माना जाता है. बालों को मजबूत रखने के लिए सीजनल फ्रूट्स खाने चाहिए. इससे बालों को जिंक, मैग्नीशियम और विटामिंस मिलते हैं. कच्चे अनाज जैसे दलिया और खिचड़ी खाना भी बालों के लिए लाभकारी होता है.

टैग: स्वास्थ्य, जीवन शैली, बरसात का मौसम, ट्रेंडिंग न्यूज़

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*