खुशखबरी : सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाया, लाडली बहना में अब 21 साल की युवतियां शामिल

भोपाल. मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार ने आज सौगातों की बौछार कर दी. सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया गया है. इसे मिलाकर अब कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी हो गया है. इसी के साथ लाडली बहना योजना में 21 साल तक की महिलाओं को शामिल कर लिया गया है.

विधानसभा चुनाव के पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कैबिनेट की बैठक में कर्मचारी वर्ग के लिए कई प्रस्तावों को हरी झंडी दी है. कैबिनेट में संविदा कर्मचारियों के लिए लाई गई नई संशोधन संविदा नीति को मंजूरी दी गई. नीति के तहत संविदा कर्मचारियों को सौ फीसदी वेतन, बीमा, सरकारी अवकाश की पात्रता और ग्रेच्युटी का लाभ मिलेगा.

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते दिनों संविदा कर्मचारियों के सम्मेलन में जो घोषणाएं की थीं उस पर आज कैबिनेट की मुहर लगाई गई. शिवराज कैबिनेट में प्रदेश के कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई. कर्मचारियों को अभी 38 फ़ीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अब कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ते का भुगतान होगा. शिवराज कैबिनेट ने कर्मचारियों को 1 जनवरी 2023 से बड़े हुए दिए का लाभ देने का के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. साथ ही कर्मचारियों को 6 महीने का एरियर का भुगतान किया जाएगा. जनवरी से लागू एरियर  भुगतान 3 किश्तों में होगा. जिन कर्मचारियों ने जुलाई 2023 को 35 साल की सरकारी सेवा पूरी कर लिए उन्हें समान वेतन दिया जाएगा. इससे कर्मचारियों को 2000 से लेकर ₹10000 तक का फायदा होगा.

ये भी पढ़ें-MP : चुनाव से पहले 18 हजार बुजुर्गों को तीर्थदर्शन कराएगी सरकार, नोट करें ट्रेन का नाम, तारीख और स्टेशन

अब 21 साल की लाडली बहना
शिवराज कैबिनेट में लाडली बहना योजना में भी बदलाव को मंजूरी दी गई. योजना के तहत हितग्राहियों को अब 21 साल की महिलाओं को भी जोड़ा जाएगा. इसके लिए 25 जुलाई से आवेदन भरे जाएंगे और 10 सितंबर को लाडली बहना के खाते में राशि आएगी. राज्य सरकार के इस कदम से 18 लाख महिलाओं की संख्या बढ़ जाएगी जिस पर राज्य सरकार पर 1260 करोड़ रुपए सालाना का खर्च आएगा.

सड़क और पुल पुलियों के निर्माण को मंजूरी
शिवराज कैबिनेट में पीडब्ल्यूडी के साथ नई परियोजनाओं के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई. इसमें माली वाया से सलकनपुर मिल तक फोरलेन मार्ग निर्माण, इंदौर इच्छापुर मार्ग से ओंकारेश्वर नए बस स्टैंड तक फोरलेन सड़क, नागौद से मैहर पर सामान्य रामपुर मैहर मार्ग, भोपाल इंदौर मार्ग पर संत हिरदाराम में लाऊ खेड़ी से नगर निगम फ्लाईओवर के निर्माण को मंजूरी दी गई. ग्वालियर शहर के तहत महारानी लक्ष्मी बाई प्रतिमा से गिरवाई पुलिस चौकी एबी रोड तक फोरलेन एलीवेटर कॉरिडोर के निर्माण को मंजूरी दी गई.

टैग: मध्य प्रदेश ताजा खबर, Shivraj Cabinet

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*