काह‍िरा में 5 मंज‍िला इमारत ढही, 12 की मौत, कई लापता, रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी

हाइलाइट्स

अधिकारियों ने पड़ोस की इमारत को खाली कराया
जीवित बचे 4 लोगों को घायलावस्‍था में अस्पताल में भर्ती कराया गया
इमारत ढहने के कारणों का अभी तक नहीं लग पाया पता

काहिरा. मिस्र (Egypt) की राजधानी काहिरा (Cairo) में सोमवार को एक 5 मंजिला रिहायशी इमारत ढह (Building Collapse) गई, जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस घटना के बाद राहत और बचाव कार्य जारी है. इमारत के मलबे में तलाशी अभ‍ियान चलाया जा रहा है.

मिस्र में इमारतों का ढहना आम बात है, जहां झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाकों, गरीब शहरी इलाकों और ग्रामीण इलाकों में घटिया स्तर का निर्माण और रखरखाव की कमी व्यापक रूप से मिलती है.

Morena Building Collapse: मुरैना में दो मंजिला इमारत जमींदोज, 6 लोग दबे, लगातार बारिश से हाहाकार

मिस्र की सरकारी समाचार एजेंसी एमईएनए की खबर के मुताबिक बचाव दल ने काहिरा के पड़ोसी शहर हदाक अल-कुब्बा में इमारत के मलबे के नीचे से शव बरामद किए. हादसे की जगह शहर के केंद्र से लगभग 3.2 किलोमीटर दूर है. एमईएनए ने कहा कि जीवित बचे चार लोगों को भी अस्पताल ले जाया गया और अधिकारियों ने पड़ोस की इमारत को खाली करा लिया. कई लोग लापता हैं, जिनकी खोज की जा रही है.

मिस्र के सामाजिक एकजुटता मंत्रालय ने कहा कि वह इस हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को 60,000 मिस्र पाउंड (लगभग 1,940 अमेरिकी डॉलर) की सहायता राशि देगा. मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह घायलों की भी मदद करेगा और आस-पास की संपत्तियों को हुए नुकसान की निगरानी कर रहा है.

स्थानीय खबरों के अनुसार पुलिस बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और बचाव दल संभावित जीवित बचे लोगों को खोजने के लिए मलबे में तलाशी ले रहे हैं. इमारत ढहने के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है.

टैग: इमारत ढहने की खबर, मिस्र, विश्व समाचार हिंदी में

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*