RO मशीन के बिना 4 तरीकों से साफ करें पानी, बरसात के मौसम में शुद्ध जल पीना बेहद जरूरी, दूर रहेंगी कई बीमारियां

हाइलाइट्स

बरसात के मौसम में साफ और शुद्ध पानी पीना चाहिए
पानी को साफ करने के लिए आप उसे उबालकर पी सकते हैं

जल शुद्धिकरण युक्तियाँ: स्वस्थ रहने के लिए साफ पानी पीना बेहद जरूरी है. बरसात का मौसम शुरू हो चुका है. इस सीजन में स्वास्थ्य को लेकर बेहद सजग रहना चाहिए. बरसात के मौसम में पानी प्रदूषित हो जाता है. ऐसे में यह गंदा पानी पीने से कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए स्वच्छ पानी पीने की सलाह दी जाती. प्रदूषित पानी पीने से उल्टी, मतली, सिरददर्द जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिनके घर में RO है वहां तो आसानी से पानी को साफ हो जाता होगा. लेकिन अगर आपके यहां RO नहीं है, तब आप कैसे पानी को साफ करेंगे. आइए आज हम आपको घर में पानी साफ करने के आसान टिप्स बताते हैं.

1.पानी को उबाल कर पिएं: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक बरसात के मौसम में पानी को उबालकर पीना चाहिए. बड़े-बुजर्गों के मुंह आपने भी सुना ही होगा कि उबालकर पानी पीने से कीटाणु खत्म हो जाते हैं. इसलिए इस सीजन में स्वच्छ पानी पीने के लिए उसे उबालने के बाद ही पिएं. इसके लिए एक साफ बर्तन में पानी को डालकर कम से कम 5 मिनट तक उबालना चाहिए. इसके बाद पानी को ठंडा हो जाने दें.

इसे भी पढ़ें- पेट में जमी गंदगी की सफाई कर वजन करे कंट्रोल, डायबिटीज के लिए रामबाण, इस काले मसाले के एक नहीं कई फायदे

2.क्लोरीन या कोई अन्य ड्राप: पानी को साफ करने के लिए क्लोरीन, सोडियम या पानी साफ करने वाले किसी अन्य दवा या ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए क्लोरीन का काफी इस्तेमाल किया जाता है. आपको बाजार में क्लोरीन की गोलियां आसानी से मिल जाएंगी. घर में आने वाले पानी मे क्लोरीन की गोलियों को डालकर पानी साफ किया जाता है. इस दौरान यह जरूर ध्यान रखें कि क्लोरीन की गोलियां डालने के बाद पानी को कम से कम आधा घंटे तक इस्तेमाल न करें. इसके बाद आप स्वच्छ और साफ पानी को पी सकते हैं.

3.फिटकरी का प्रयोग: पानी को साफ करने के लिए फिटकरी का उपयोग बहुत पहले से होता आ रहा है. फिटकरी का उपयोग, पीने के पानी को साफ करने का सस्ता और आसान तरीका है. इसके लिए फिटकरी से पानी साफ करने से पहले हाथ अच्छे से धो लें, उसके बाद फिटकरी को लेकर पानी की मात्रा के हिसाब से पानी में घुमाएं. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पानी जब हल्का सफेद दिखने लगे तो फिटकरी घुमाना बंद कर दें. ऐसा करने से पानी में मौजूद गंदगी उसके नीचे तले में बैठ जाएगी, उसके कीटाणु खत्म हो जाएंगे और पानी पूरी तरह साफ हो जाएगा. इसे आप छानकर पी सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- आंखों से दिखने लगा है धुंधला, ट्राई करें ये 5 जूस, जल्द दिखेगा असर! बढ़ जाएगी रोशनी

4. सेब, टमाटर के छिलके: पानी को साफ करने के लिए आप टमाटर और सेब के छिलके का उपयोग भी कर सकते हैं. दूषित पानी को साफ सुथरा पीने लायक बनाने के लिए यह तरीका भी बेहद कारगर है. इसके लिए आपको सेब और टमाटर के छिलकों को लगभग दो घंटे के लिए एल्कोहल में डुबाकर रख दें. इसके बाद इन्हें निकालकर धूप में अच्छे से सूखा लें. इसके बाद, इन छिलकों को दूषित पानी में डाल दें. अब, कुछ घंटे बाद छिलकों को पानी से निकाल दें. इसके बाद पानी को अच्छे से छान लें. यह पानी बिल्कुल साफ है.

टैग: साफ पानी, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट) पानी शुद्ध करने के टिप्स (टी) शुद्ध पानी के टिप्स (टी) आरओ पानी के फायदे (टी) पानी उबालने के फायदे (टी) शुद्ध पानी के स्वास्थ्य लाभ (टी) पानी उबालने के स्वास्थ्य लाभ (टी) पानी को शुद्ध करने के लिए क्लोरीन का उपयोग करें (टी) )स्वास्थ्य समाचार(टी)स्वास्थ्य लाभ(टी)जीवनशैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*