हाइलाइट्स

जीरा पानी के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है.
जीरा पानी पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है.

जीरे के पानी के फायदे: आपके किचन में रखे मसाले स्वाद बढ़ाने का काम तो करते ही हैं साथ ही कई मसाले सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इसी तरह का एक मसाला जीरा है. इसका सही से उपयोग करने पर स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं. जीरा को जहां सब्जी या अन्य फूड्स में तड़का लगाने के लिए उपयोग किया जाता है, वहीं इसे गर्म पानी के साथ पीना बहुत लाभकारी होता है. जीरा पानी सुबह खाली पेट पीना चाहिए. इसके लिए आप जीरा को पाने में डालकर उसे उबाल लें. उसके बाद उसे छानकर जब वो हल्का गुनगुना रहे, तब उसका सेवन कर लें. इससे सेहत को कई लाभ मिलेंगे. आइए आज हम आपको जीरा पानी के सेहत पर होने वाले फायदे बताते हैं.

1.वजन कंट्रोल करे: वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, वजन कम करने के लिए जीरा बेहद फायदेमंद है. रोजाना सुबह खाली जीरा पानी पीने से मेटाबोलिज्म अच्छा रहता है. अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप भी रोजाना सुबह जीरा पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में जीरा को रात भर भिगोकर रख दें. सुबह इसे उबालने के बाद छानकर पी लें. नियमित तौर पर इसके सेवन से शरीर में जमा फालतू चर्बी निकल जाती है.

2. डाइजेशन सही करे: जीरा पानी के रोजाना सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है. यह डाइजेश सिस्टम को दुरुस्त करता है. इसके सेवन से पेट दर्द, ब्लोटिंग, गैस, अपच आदि से छुटकारा मिलता है. इसे रोजाना पीने से पेट भी अच्छी तरह साफ होता है.

इसे भी पढ़ें- नॉनवेज से भी ज्यादा पावरफुल हैं छोटे-छोटे ये बीज, मात्र 100 ग्राम के सेवन से हो जाएगा काम, 5 फायदे कर देंगे हैरान

3. इम्यूनिटी बढ़ाए: जीरा पानी के सेवन से शरीर मे इम्यूनिटी बढ़ती है. यह रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इससे रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. जीरा पानी का नियमित सेवन करने से मौसमी बीमारियों से छुटकारा भी पाया जा सकता है.

4. कोलेस्ट्रॉल घटाए: जीरा पानी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके रोजाना सेवन से हार्ट हेल्दी रहता है. आप भी रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- बरसात के सीजन में घर पर ही बनाएं ये 3 चाय, मौसमी बीमारियां होंगी दूर, सेहत को होंगे कई लाभ

5. मेमोरी बढ़ाए: जीरा पानी के सेवन मेमोरी बढ़ती है. यह दिमाग को स्वस्थ रखता है. इसके सेवन से व्यक्ति दिनभर फ्रेश महसूस करता है. यह ब्रेन पॉवर को बढ़ाता है.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *