किडनी को हेल्दी रखने के लिए काफी हैं ये 5 सस्ती चीजें, डाइट में करें शामिल, गुर्दों की बीमारियां रहेंगी दूर

हाइलाइट्स

किडनी हमारे शरीर के वेस्ट प्रोडक्ट्स को डिटॉक्स करने और इसे बाहर निकलाने का काम करती है.
किडनी में यदि कोई परेशानी हो जाए, तो पेशाब करने में जलन, दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं.
इस परेशानी से बचने के लिए लहसुन, सेब, बंदगोभी, फूलगोभी, लाल अंगूर आदि का सेवन कर सकते हैं.

किडनी के उपाय: किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंगों में से एक है. ये शरीर के वेस्ट प्रोडक्ट्स को डिटॉक्स करने और इसे मल और मूत्र के जरिए बाहर निकलाने का काम करती है. किडनी में यदि किसी तरह की परेशानी हो जाए, तो पेशाब करने में तेज जलन और दर्द महसूस हो सकता है. साथ ही यूटीआई, किडनी की पथरी जैसी कई बीमारियां होने का भी खतरा रहता है. इसके चलते किडनी को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ सस्ते फूड्स का सेवन कर सकते हैं. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज के डाइटिशियन रोहित यादव से जानते हैं इन फूड्स के बारे में-

किडनी को हेल्दी रखने वाली 5 सस्ती चीजें

फूल गोभी: प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर फूल गोभी किडनी के लिए बेहद चमत्कारी मानी जाती है. इसके सेवन से किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है. इसके अलावा इसमें निकोटीनिक एसिड जैसे पोषक तत्व की भी मौजूदगी होती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होती है.

बंद गोभी: बंद गोभी का सेवन किडनी की परेशानी के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि बंद गोभी में विटामिन बी 6, विटामिन के और विटामिन सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स की मात्रा अधिक पाई जाती है. यदि आप किडनी रोगों से परेशान हैं तो इसका सेवन असरदार हो सकता है. इसके अलावा गोभी एंटीऑक्सीडेंट जैसे बीटा केरोटीन, ल्यूटेन से भी भरपूर होती है, जो ब्लड प्रेशर को भी कम करता है.

सेब: नियमित सेब खाने से कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक समेत पेक्टिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा यह घुलनशील फाइबर होने से किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

लाल अंगूर: किडनी रोगों से ग्रसित लोगों को लाल अंगूर खाना अधिक फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि, लाल अंगूर में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होते हैं, जो एक खास प्रकार के फ्लेवोनाइड्स के साथ आते हैं और किडनी के काम को आसान बनाते हैं. इसके अलावा इसमें रेसवेरट्रोल भी पाया जाता है, जो किडनी डैमेज को कम करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: बारिश-बाढ़ से सब्जियां हो गई हैं महंगी? 5 सस्ती बेजिटेबल को डाइट में करें शामिल, पोषक तत्वों की हो जाएगी पूर्ति

लहसुन: किडनी की परेशानी को दूर करने के लिए लहसुन किसी बेस्ट फूड से कम नहीं होता है. लहसुन न केवल रोगी की डाइट में स्वाद लाने का काम करता है, बल्कि उनके लिए एक अच्छी औषधि के रूप में भी काम आता है. बता दें कि, किडनी की दिक्कत में सोडियम का सेवन भी कम करने की ज़रूरत होती है, जिसमें नमक भी शामिल है. ऐसे में लहसुन नमक का सेवन अच्छा माना जाता है. ये मैंगनीज़, विटामिन-सी और विटामिन-बी6 का भी अच्छा स्रोत हैं.

ये भी पढ़ें: सावन में झूले का जरूर उठाएं लुत्फ, सेहत को मिलेंगे 5 बड़े लाभ, तनाव से मिलेगा छुटकारा, मांसपेशियां भी होंगी मजबूत

टैग: स्वास्थ्य समाचार, गुणकारी भोजन, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*