IMD Weather Update: उत्तराखंड, हिमाचल में भारी बारिश से बढ़ेगी आफत, इन राज्यों में येलो अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

हाइलाइट्स

दिल्ली में IMD ने रविवार तड़के और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है.
उत्तराखंड में 18 जुलाई तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
हिमाचल प्रदेश के लिए 17 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

नई दिल्ली: उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार भारी बारिश (Rain Update) हो रही है. कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति है. राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में यमुना का जलस्तर घटा है. यहां उन इलाकों से पानी धीरे-धीरे उतर रहा है जहां यमुना का पानी पहुंच गया था. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार तड़के और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है, साथ दोपहर बाद हल्की से मध्यम बारिश (Delhi Rain Today) होगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. IMD के अनुसार अगले चार दिनों के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है. उत्तराखंड में 18 जुलाई तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं हिमाचल प्रदेश के लिए 17 जुलाई तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

पढ़ें- Delhi Flood Update LIVE: दिल्ली में जल्द नहीं घटेगी यमुना की बाढ़, और बारिश से बिगड़ सकते हैं हालात, 3 लड़कों की डूबने से मौत

हिमाचल में यहां होगी झमामझम बारिश
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर, सोलन, शिमला, सिरमौर, ऊना, हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा, किन्नौर और कुल्लू जिलों में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. कांगड़ा, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर, सोलन, शिमला, सिरमौर, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, कुल्लू और किन्नौर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. अगले 2-3 घंटों के दौरान शिमला जिले (चौपाल, डोडरा क्वार), किन्नौर (सांगला), कांगड़ा (नूरपुर) और आसपास के क्षेत्रों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

IMD के अनुसार इस बीच, अगले पांच दिनों के दौरान मध्य और आसपास के पूर्वी भारत में सक्रिय मॉनसून की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है. पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधि में धीरे-धीरे कमी आने का अनुमान है. हालांकि, पश्चिमी तट पर बारिश की गतिविधि में वृद्धि होगी. IMD ने कहा है कि मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर दक्षिण की ओर स्थानांतरित हो गया है और अपनी सामान्य स्थिति के करीब है और पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के करीब चल रहा है. मॉनसून ट्रफ गंगानगर, हिसार, अलीगढ़, उरई, सीधी, डाल्टनगंज, दीघा से होकर गुजरता है और फिर दक्षिण-पूर्व से पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर जाता है. इस बीच, एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और उससे सटे उत्तरी ओडिशा-गंगीय पश्चिम बंगाल तटों पर बना हुआ है.

उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की चेतावनी
अगले चार दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. सोमवार को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अगले चार दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत का मौसम
रविवार को पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक से व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. ओडिशा में 18 जुलाई तक और झारखंड में सोमवार को इसी तरह का मौसम बने रहने की संभावना है. सोमवार को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- PHOTOS: पहले प्यार से गुलाम संग जबरन शादी तक… पाक वाली सीमा की पूरी कुंडली, जिसने सचिन के लिए की सारी हदें पार!

मध्य भारत में मौसम
अगले पांच दिनों के दौरान इस क्षेत्र में हल्की/मध्यम व्यापक से व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. 17 जुलाई तक पूर्वी मध्य प्रदेश में, 16 जुलाई को पश्चिम बंगाल में और 17 जुलाई को छत्तीसगढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

अगले पांच दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में हल्की/मध्यम से व्यापक वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. 19 जुलाई को गुजरात में भी इसी तरह का मौसम बने रहने की उम्मीद है. 19 जुलाई तक तटीय कर्नाटक में हल्की/मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 18 और 19 जुलाई को तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, माहे और आंतरिक कर्नाटक में भी इसी तरह की मौसम स्थिति बने रहने की उम्मीद है.

टैग: भारी वर्षा, आईएमडी अलर्ट, मौसम अपडेट

(टैग्सटूट्रांसलेट)मौसम पूर्वानुमान(टी)मौसम अपडेट(टी)मौसम रिपोर्ट(टी)कल मौसम(टी)मौसम आज(टी)मौसम समाचार अपडेट(टी)मौसम बारिश अपडेट(टी)बारिश का समय(टी)दिल्ली मौसम(टी) दिल्ली मौसम पूर्वानुमान (टी) मानसून (टी) दिल्ली एनसीआर मौसम पूर्वानुमान (टी) दिल्ली (टी) दिल्ली समाचार (टी) दिल्ली मौसम समाचार (टी) दिल्ली समाचार (टी) मौसम अपडेट (टी) मौसम पूर्वानुमान (टी) मौसम समाचार ( टी)भारत मौसम विज्ञान विभाग(टी)आईएमडी(टी)आईएमडी पूर्वानुमान(टी)मध्य प्रदेश(टी)महाराष्ट्र(टी)विदर्भ(टी)गुजरात(टी)राजस्थान(टी)बेमौसम बारिश(टी)आंधी(टी)पश्चिमी क्षेत्र( टी)पंजाब(टी)कर्नाटक(टी)गर्मी(टी)हीटवेव(टी)जम्मू और कश्मीर(टी)बारिश(टी)वर्षा(टी)पश्चिमी विक्षोभ(टी)उत्तर भारत मौसम अपडेट(टी)न्यूनतम तापमान(टी)अधिकतम तापमान

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*