Haryana Flood: हरियाणा के इस गांव में बाढ़ से हालात खराब, बेटी की शादी भी टली, नक्शे से मिट सकता है कमालपुर

यमुनानगर. हरियाणा के यमुनागर में बाढ़ से हालात खराब हैं. पिछले 5 दिनों से यमुनानगर के गांव टापू कमालपुर के लोगों की रातों की नींद उड़ी हुई है. मौत बनकर पल-पल यमुना सब कुछ निगल लेने की जिद्द पर गांव की तरफ बढ़ रही है. ग्रामीणों ने अपने बच्चों और महिलाओं को रिश्तेदारों के पास भेज दिया है और खुद दिन रात एक कर यमुना से होने वाले भूमि कटाव को रोकने का प्रयास कर रहें हैं. लोग अपने मवेशियों को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहें है.

गांव में ट्रेक्टर ट्रालियां और टेंपो सामान से लदे खड़े है. गनीमत है कि फिलहाल हथिनीकुंड में पानी नहीं आया, लेकिन ग्रामीणों को डर है कि अगर फिर पानी आया तो उनका गांव हरियाणा के नक्शे से ही साफ हो जाएगा.

बेटी की शादी की तैयारियां धरी की धरी रह गई

कोई बीमार था तो किसी के घर से बेटी की डोली उठनी थी, मगर इस बार टापू कमालपुर में पानी ने ऐसा तांडव किया कि सब कुछ धरा का धरा रह गया. स्थानीय लोग हिम्मत नहीं हार रहे. गांव और भूमि कटाव के बीच दीवार बनकर खड़े हैं. मगर सारी कोशिशें बेकार साबित हो रही है. जिला प्रशासन और पुलिस भी मौके पर मौजूद है, मगर कुदरती मार के सामने हर कोई बोना साबित हो रहा है. सिंचाई विभाग के कर्मचारी ग्रामीणों की मदद से कट्टों में मिट्टी भरकर भूमि कटाव वाली जगह पर तटबंध बनाने की कोशिश कर रहे है. मगर सवाल फिर से वही है कि जिस पानी के प्रहार के सामने हर शह तिनकों की तरह बहती नजर आती है उसके सामने मिट्टी के थैले कितनी देर तक टिक पाएंगे?

क्या कहते हैं लोग

अगर समय रहते जिम्मेवार अधिकारी यमुना के किनारे पक्के कर देते तो शायद आज यह मुसीबत को टाला जा सकता था. गांव वासियों ने सरकार से अपील की है कि यमुना के साथ लगते इलाकों को पक्का किया जाए, ताकि भूमि कटाव रुक सके. उनका कहना है कि करोड़ों रुपये की सैंकड़ों एकड़ भूमि यमुना में समा चुकी है और यह सिलसिला लगातार जारी है. प्रशासन ने सेना को बुलाया था, जो सिंचाई विभाग को कुछ सुझाव देकर चले गए.

डीसी राहुल हुड्डा ने टापू कमालपुर में हो रहे कटाव के भराव कार्य का जायजा लिया और हालात पर नजर रखने के लिए तीन ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त कर दिए. जो आठ-आठ घंटे बाद अपनी ड्यूटी बदलकर चौबीसों घंटे सारी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दे रहे हैं.

टैग: दिल्ली समाचार अपडेट, बाढ़ की चेतावनी, भारत में बाढ़, यमुना नदी

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*