प्रोटीन से भरपूर हैं ये 10 शाकाहारी फूड्स, बेहतर फिटनेट के लिए रोज करें डाइट में शामिल, नॉन वेज को देता है टक्‍कर

हाइलाइट्स

एक कप मटर का सेवन कर आप करीब 8 ग्राम प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं.
सोयाबिन दिनभर के प्रोटीन की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकता है.

उच्च प्रोटीन शाकाहारी भोजन: आमतौर पर यह पाया जाता है कि वेजिटेरियन लोगों में प्रोटीन की कमी बड़ी आसानी से हो जाती है. लेकिन यह भी जानना जरूरी है कि शाकाहारी या वेगन फूड खाने वाले लोग बड़ी आसानी से शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर भी कर सकते हैं.

कई शोधों में ये पाया गया है कि अगर आप मीट खाना पसंद नहीं करते  तो प्‍लांट बेस्‍ट चीजों की मदद से आप ना केवल जरूरी न्‍यूट्रिशन्‍स की कमी को दूर कर सकते हैं, बल्कि प्रोटीन को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, कई प्‍लांट हैं जिनमें प्रोटीन कंटेन्‍ट अन्‍य चीजों की तुलना में कहीं ज्‍यादा पाया जाता है. ये आपके शरीर में मसल्‍स को मजबूत बनाने, पेट भरने और वजन कम करने के काम आ सकता है. आइए जानते हैं उन शाकाहारी फूड्स के बारे में.

प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी फूड्स

दाल
एक कप पके हुए दाल में 18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जिसे आप तरह तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जो हार्ट को हेल्‍दी रखने और वजन कम रखने में भी मदद करता है.

चिया सीड्स
एक चम्‍मच चिया सीड्स में करीब 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसमें प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है. इसे आप स्‍मूदी या रोस्‍टकर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढें: पानी में इन दो सफेद चीजों का मिलाकर करें सेवन, लो ब्लड प्रेशर में तुरंत मिलेगा आराम, बॉडी को रखेगा हाइड्रेटेड

पनीर
बता दें कि आधा कप पनीर में 14 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम भी काफी मात्रा में होता है. आप इसे कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढें: तोंद निकलने के कारण महसूस होती है शर्मिंदगी, इन 4 बीजों का करें सेवन, मोटापा को कम कर आपको रखे फिट और हेल्दी

बीन्‍स
राजमा, छोले जैसे कई तरह के बीन्‍स हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इनमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है. आप इसे उबालकर दाल, सलाद, सब्‍जी कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हरा मटर
हरा मटर भी प्रोटीन से भरपूर होता है. एक कप मटर में करीब 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. आप इसे सूप, सब्‍जी, सलाद के रूप में खाएं.

पीनट बटर
पीनट मटर यानी कि मूंगफली का मक्‍खन, आप ब्रेड या रोटी में लगाकर ब्रेकफास्‍ट में खाएं तो प्रोटीन की काफी आपूर्ति आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

सोयाबिन
सोयाबिन आपके दिनभर के प्रोटीन की जरूरतों को बड़ी आसानी से पूरा कर सकता है. आप इसे बीन्‍स, चंक, सलाद, सब्‍जी कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, मिनरल्‍स का खान है. यह बड़ी आसानी से शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकता है. इसके लिए आप डाइट में पिस्‍ता, मूंगफली और बदाम को जरूर शामिल करें.

कद्दू के बीज
ड्राई फूड्स की तरह ही ड्राई सीड कद्दू का बीज भी प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें आयरन, मैग्‍नीशियम जैसे पोषक तत्‍व काफी मात्रा मात्रा में पाया जाता है.

मशरूम
मशरूम में भी प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. आप इसे अपने डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को भी दूर कर सकते हैं.

टैग: स्वास्थ्य, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत(टी)भारत में प्रोटीन युक्त भोजन शाकाहारी(टी)शाकाहारी प्रोटीन स्रोत चार्ट(टी)उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ शाकाहारी(टी)प्रति 100 ग्राम उच्च प्रोटीन शाकाहारी खाद्य पदार्थ(टी)सस्ते शाकाहारी प्रोटीन स्रोत(टी) उच्च प्रोटीन शाकाहारी आहार योजना पीडीएफ (टी) वजन घटाने के लिए उच्च प्रोटीन शाकाहारी आहार (टी) शीर्ष 10 प्रोटीन खाद्य पदार्थ शाकाहारी। शीर्ष 10 शाकाहारी प्रोटीन खाद्य पदार्थ(टी)किस शाकाहारी भोजन में सबसे अधिक प्रोटीन है(टी)किस सब्जी में सबसे अधिक प्रोटीन है(टी)उच्च प्रोटीन सब्जियां और फल(टी)सस्ते शाकाहारी प्रोटीन स्रोत

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*