हाइलाइट्स

कंटोला सब्जी के सेवन से वजन कम हो सकता है.
पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए कंटोला बेहद लाभकारी सब्जी है.

कंटोला स्वास्थ्य लाभ: बारिश का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में स्वास्थ्य को लेकर बेहद सावधानी बरतनी होती है. रिमझिम बारिश के इस मौसम में खानपान पर विशेष ध्यान देना होता है. बारिश के सीजन में मौसमी फल-सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है. ऐसी ही एक मौसमी सब्जी कंटोला है. यह सब्जी खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होती है. लोगों को मौसमी बीमारियों से तो बचाती ही है, साथ ही सेहत को भी कई लाभ पहुंचाती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. आइए आज हम आपको कंटोला के स्वास्थ्य पर होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

1.आंखों के लिए फायदेमंद: टीओआई में छपी एक खबर के मुताबिक, कंटोला में भरपूर मात्रा में विटामिन A मौजूद होता है. यह आंखों के लिए बेहद फायदेमंद सब्जी है. कंटोला सब्जी के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है, साथ ही इससे संबंधित कई समस्याओं से आप बचे रह सकते हैं.

2. वजन कम करें: कंटोला वजन कम करने में बेहद लाभकारी है. इस सब्जी में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है. इसमें पानी भी काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसके नियमित सेवन से वजन तेजी कम होता है.

3.ब्लड शुगर कंट्रोल करे: डायबिटीज के मरीजों के लिए कंटोला बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. आजकल लोगों में शुगर की समस्या काफी कॉमन हो गई है. ऐसे में कंटोला का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है. इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को घटाने में मददगार हैं.

इसे भी पढें: तोंद निकलने के कारण महसूस होती है शर्मिंदगी, इन 4 बीजों का करें सेवन, मोटापा को कम कर आपको रखे फिट और हेल्दी

4. स्किन हेल्दी रखे: कंटोला की सब्जी का रेगुलर सेवन करना स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. कंटोला में बीटा कैरोटीन, ल्युटेन आदि तत्व पाए जाते हैं जो प्रोटेक्टिव की तरह काम करते हैं. इसमें मौजूद एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी स्किन को बेहतर बनाए रखने में मददगार हैं.

5. लिवर को मजबूत करे: कंटोला के सेवन से लिवर मजबूत होता है. इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो लिवर की सेहत को दुरुस्त करते हैं. लिवर के बीमार होने पर स्वास्थ्य को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए लिवर को।मजबूत रखना बहुत जरूरी है.

इसे भी पढें: पानी में इन दो सफेद चीजों का मिलाकर करें सेवन, लो ब्लड प्रेशर में तुरंत मिलेगा आराम, बॉडी को रखेगा हाइड्रेटेड

6. पाचनतंत्र को मजबूत करे: कंटोला सब्जी के सेवन से पाचनतंत्र दुरुस्त होता है. यह पाचन के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से पेट अच्छे से साफ होता है. कंटोला में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. जो खाना पचाकर पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली, सब्ज़ी

(टैग्सटूट्रांसलेट) कंटोला स्वास्थ्य लाभ (टी) कंटोला का हिंदी में अर्थ (टी) वजन नियंत्रण के लिए कंटोला के फायदे (टी) पाचन के लिए कंटोला के फायदे (टी) पाचन तंत्र के लिए कंटोला के फायदे (टी) लिवर के लिए कंटोला के फायदे (टी) त्वचा के लिए कंटोला के फायदे (टी) आंखों के लिए कंटोला के फायदे (टी) मधुमेह के लिए कंटोला के फायदे (टी) ब्लड शुगर के लिए कंटोला के फायदे (टी) स्वास्थ्य समाचार (टी) स्वास्थ्य लाभ जीवनशैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *