दोहरे शतक जड़ने वाले 2 खूंखार बैटर नहीं खेल सकेंगे वर्ल्ड कप, एक तो कप्तान भी, ऐसे समझें BCCI का प्लान

नई दिल्ली. वनडे वर्ल्ड कप भारत में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेला जाना है. कुल 10 टीमें टूर्नामेंट में उतरेंगी. टीम इंडिया के लिए यह टूर्नामेंट अहम माना जा रहा है, क्योंकि टीम 2011 के बाद से वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. इस बीच बीसीसीआई ने 28 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन में होने वाले एशियन गेम्स के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. ऋतुराज गायकवाड़ को टीम की कमान मिली है. वहीं यशस्वी जायसवाल भी टी20 टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं. दोनों ही खिलाड़ी लिस्ट-ए क्रिकेट में दोहरा शतक ठोक चुके हैं. टीम में 15 खिलाड़ियों के अलावा 5 रिजर्व खिलाड़ी भी चुने गए हैं, लेकिन ये 20 खिलाड़ी वर्ल्ड कप नहीं खेल सकेंगे. आइए आपको बताते हैं आखिर ऐसा क्यों हो सकता है.

बीसीसीआई पहले ही साफ कर चुका है एशियन गेम्स में उन खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा, जो वर्ल्ड कप में नहीं उतरेंगे. इसकी वजह ये है कि खिलाड़ियों का वर्कलोड मैनेज किया जाना है. वहीं एशियन गेम्स का गोल्ड मेडल का मुकाबला 8 अक्टूबर को खेला जाना है. टीम इंडिया को इसी दिन यानी 8 अक्टूबर को चेन्नई में वर्ल्ड कप में अपना पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है. यानी यदि भारतीय टीम एशियन गेम्स के फाइनल में पहुंचती, तो इसमें उतरने वाले खिलाड़ी वर्ल्ड कप के मैच में कंगारू टीम के खिलाड़ी नहीं खेल सकेंगे.

एक ओवर में जड़े 7 छक्के
ऋतुराज गायकवाड़ की बात करें, तो वे विजय हजारे वनडे टूर्नामेंट में एक ओवर में 7 छक्के लगाने का बड़ा कारनामा कर चुके हैं. वे ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. गेंदबाज ने ओवर में एक नोबॉल भी डाली थी. आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से भी उनका प्रदर्शन कमाल का रहा है. वहीं यशस्वी जायसवाल ने आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने इंटरनेशनल डेब्यू में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी बेहतरीन 171 रन बनाए. वे आईपीएल में 13 गेंद पर सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का कारनामा भी कर चुके हैं.

शिखर धवन का खेल BCCI ने किया खत्म, धोनी का चहेता बना कप्तान, पृथ्वी शॉ भी टीम इंडिया से हुए दूर

टी20 के मुकाबले होने हैं
एशियन गेम्स की बात करें, तो यह चीन में होना है. क्रिकेट की बात करें तो टी20 के मुकाबले गेम्स में खेले जाएंगे. ऋतुराज गायकवाड़ के ओवरऑल टी20 के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 103 पारियों में 36 की औसत से 3426 रन बनाए हैं. 3 शतक और 24 अर्धशतक ठोका है. 114 रन बेस्ट प्रदर्शन है. वहीं यशस्वी जायसवाल ने टी20 की 55 पारियों में एक शतक और 9 अर्धशतक ठोका है. 124 रन सर्वश्रेष्ठ पारी है. गेम्स में तीसरी बार क्रिकेट को शामिल किया गया है. इससे पहले 2010 और 2014 के एशियन गेम्स में भी क्रिकेट के मुकाबले खेले गए थे, लेकिन भारतीय टीम तब इसमें शामिल नहीं हुई थी.

एशियन गेम्स के लिए ऋतुराज बने कप्तान
ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, प्रभसिमरन सिंह, मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे.
स्टैंड बाई: यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा और साई सुदर्शन.

टैग: एशियाई खेल, Ruturaj gaikwad, टीम इंडिया, यशस्वी जयसवाल

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*