टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 3 दिन में रौंदा, सबसे बड़ी जीत भी दर्ज की, अश्विन ने झटके 12 विकेट

नई दिल्ली. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज दौरे का आगाज जीत के साथ किया है. रोहित शर्मा की अगुआई में टीम ने 3 ही दिन में पहला टेस्ट जीत लिया है. भारत ने मेजबान टीम काे पारी और 141 रन से हराया. यह भारत की वेस्टइंडीज में सबसे बड़ी जीत भी है. इससे पहले उसे 2016 में पारी और 92 रन से सबसे बड़ी जीत मिली थी. मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम ने 5 विकेट पर 421 रन बनाकर पारी घाेषित कर दी. यशस्वी जायसवाल ने 171 तो विराट कोहली ने 76 रन बनाए. रोहित शर्मा ने भी 103 रन बनाए. वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 150 रन बनाए थे. टीम दूसरी पारी में 50.3 ओवरों में 130 रन पर सिमट गई. यशस्वी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.

आर अश्विन ने पहली पारी में 5 तो दूसरी पारी में 7 विकेट लिए. इस तरह से उन्होंने मैच में कुल 12 विकेट झटके और एक बार फिर अपनी अहमियत साबित की. पिछले दिनों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उन्हें मौका नहीं दिया गया था. वेस्टइंडीज की ओर से दूसरी पारी की बात करें, तो एलिक एथांजे ने सबसे अधिक 28 रन बनाए. यानी कोई भी बैटर 30 रन तक नहीं पहुंच सका. आर अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा ने 2 तो मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया.

8वीं बार 10 विकेट लिए
36 साल के आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 8वीं बार 10 विकेट लिए. इस तरह से उन्होंने पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले की बराबरी भी कर ली है. उन्होंने भी भारत की ओर से सबसे अधिक 8 बार ऐसा किया था. अश्विन के टेस्ट क्रिकेट में 486 विकेट हो गए हैं. यानी वे जल्द 500 विकेट का आंकड़ा छू सकते हैं. 34 बार 5 विकेट भी लिया है. उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 709 विकेट हो गए हैं. इस तरह से उन्होंने पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने 707 विकेट लिए थे. अनिल कुंबले 953 विकेट लेकर टाॅप पर हैं.

वेस्टइंडीज में स्पिनर का बेस्ट प्रदर्शन
आर अश्विन ने मैच में 156 रन देकर 12 विकेट लिए. यह वेस्टइंडीज में किसी भी विदेशी स्पिनर का बेस्ट प्रदर्शन है. इससे पहले पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने 2011 में 111 रन देकर 11 विकेट लिए थे. अश्विन ने छठी बार टेस्ट की दोनों पारियों में 5 विकेट लेने का कारनामा किया. यह भारत की ओर किसी भी गेंदबाज का बेस्ट प्रदर्शन है. अश्विन ने दूसरी पारी में 71 रन देकर 7 विकेट लिए. यह उनका विदेशी धरती पर बेस्ट प्रदर्शन है.

अंतिम टेस्ट 20 जुलाई से
टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2002 के बाद कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है और लगातार 8 में जीत दर्ज की है. पहला टेस्ट जीतने के साथ ही तय हो गया है कि भारतीय टीम यह सीरीज भी नहीं हार सकती. अब उसकी नजर लगातार 9वीं सीरीज जीतने पर होगी. सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट 20 जुलाई से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे सीजन की बात करें, तो यह दोनों ही टीमों का पहला मुकाबला था. टीम इंडिया ने एक बार फिर जीत के साथ आगाज किया है.

यशस्वी जायसवाल के शतक पूरा होते ही पिता निकले कांवड़ यात्रा पर, बोले- चाहता हूं बेटा दोहरा शतक ठोके

टीम इंडिया की यह वेस्टइंडीज में 10वीं टेस्ट जीत है. यह टीम का घर के बाहर किसी देश में बेस्ट प्रदर्शन है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और श्रीलंका में 9-9 टेस्ट में जीत दर्ज की है. इसके अलावा बांग्लादेश में 8 टेस्ट में जीत मिली है.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, आर अश्विन, टीम इंडिया, यशस्वी जयसवाल

(टैग्सटूट्रांसलेट)टीम इंडिया(टी)आर अश्विन(टी)यशस्वी जयसवाल(टी)टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को एक पारी और 141 रन से हराया(टी)आर अश्विन 12 विकेट(टी)यशस्वी जयसवाल शतक(टी)यशस्वी डेब्यू टेस्ट में जयसवाल का शतक(टी)यशस्वी जयसवाल ने डेब्यू टेस्ट(टी)में बनाए 6 बड़े रिकॉर्ड(टी)यशस्वी जयसवाल डेब्यू टेस्ट(टी)में दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन सकते हैं(टी)टीम इंडिया(टी)वेस्ट इंडीज(टी)इंड बनाम वाई( टी)भारत बनाम वाई पहला टेस्ट(टी)यशस्वी जयसवाल आँकड़े(टी)यशस्वी जयसवाल उम्र(टी)यशस्वी जयसवाल समाचार(टी)यशस्वी जयसवाल टेस्ट डेब्यू(टी)यशस्वी जयसवाल डेब्यू(टी)यशस्वी जयसवाल करियर(टी)क्रिकेट समाचार( टी)क्रिकेट समाचार हिंदी में(टी)हिंदी क्रिकेट समाचार(टी)यशवी जायसवाल(टी)टीम इंडिया(टी)वेस्ट इंडीज(टी)क्रिकेट समाचार(टी)क्रिकेट समाचार हिंदी

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*