क्या आप जानते हैं छुहारा खाने का सही तरीका? इस तरह से करें सेवन, दोगुना हो जाएगा फायदा

हाइलाइट्स

छुहारा में फाइबर समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं.
छुहारा का नियमित सेवन करने से पाचनतंत्र मजबूत होता है.

भीगे हुए खजूर के फायदे: शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त रखने के लिए कई तरह के फूड्स का सेवन किया जाता है. पोषण से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करने से कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है. इसीलिए डाइट में हरी सब्जियां, ताजे फल और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करने के लिए कहा जाता है. छुहारा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं.

हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक छुहारा में कार्ब्स, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर पोटैशियम, कॉपर, आयरन, विटामिन B6 जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है. पेट के लिए यह बेहद फायदेमंद है. छुहारा के नियमित सेवन ब्लोटिंग, गैस आदि से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके सेवन से दिमाग भी तेज होता है. छुहारा को आप सूखा भी खा सकते हैं. लेकिन भिगोकर खाने से से इसमें पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षणता बढ़ता है. आइए आज हम छुहारा के सेवन का सही तरीका और इसके फायदे बताते हैं.

इसे भी पढ़ें- नॉनवेज से भी ज्यादा पावरफुल हैं छोटे-छोटे ये बीज, मात्र 100 ग्राम के सेवन से हो जाएगा काम, 5 फायदे कर देंगे हैरान

1.सुबह सेवन करें: वैसे तो आप छुहारा कभी खा सकते हैं, लेकिन इसे नियमित तौर पर सुबह खाना ज्यादा सही रहेगा. इससे आपकी रेगुलरिटी भी बनी रहेगी जिसके कारण इससे मिलने वाले पोषक तत्व प्राप्त हो सकेंगे.

2. भिगोकर खाएं: छुहारा को आप सूखा भी कहा सकते हैं. लेकिन इसे भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आप रोजाना शाम को छुहारे को शुद्ध पानी में भिगो दें. इसके बाद इसे दूध के साथ या सिर्फ छुहारा भी खा सकते हैं. दूध के साथ इसका सेवन करने से दूध में मौजूद पुषक तत्व भी प्राप्त होंगे.

इसे भी पढ़ें- बरसात के सीजन में घर पर ही बनाएं ये 3 चाय, मौसमी बीमारियां होंगी दूर, सेहत को होंगे कई लाभ

3.एलर्जी की समस्या वाले बचें: आप छुहारा का कभी भी सेवन कर सकते हैं. हालांकि खाने के तुरंत बाद इसके सेवन से बचना चाहिए. इसके अलावा जिन्हें एलर्जी की।समस्या है उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*