काला नमक के 5 जबरदस्त फायदे, डाइजेशन को करे दुरुस्त, ब्लोटिंग और अपच से दिलाए छुटकारा

हाइलाइट्स

काला नमक के सेवन से डाइजेशन सही होता है
काला नमक हार्ट को हेल्दी रखता है

काले नमक के स्वास्थ्य लाभ: आपके किचन में कई ऐसे मसाले रखे होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. अगर इनका सही से उपयोग किया जाए तो ये स्वास्थ्य कई लाभ दे सकते हैं. जीरा, धनिया, अदरक आदि के स्वास्थ्य को को कई फायदे होते हैं. उसी तरह काला नमक के भी स्वास्थ्य को कई लाभ हैं. वैसे तो सफेद नमक को कम खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन काला नमक का सेवन सेहत के लिए लाभदायक होता है. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. आइए आज हम काला नमक के फायदे बताते हैं.

1.एसिडिटी और ब्लोटिंग कम करे: वेब एमडी में छपी एक खबर के मुताबिक काला नमक के सेवन से एसिडिटी और और ब्लोटिंग कम होता है. यह लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से गैस से छुटकारा मिलता है. एसीडिटी के मरीजों के लिए भी काला नमक फायदेमंद है.

2.हार्ट को रखे हेल्दी: काला नमक के सेवन से हार्ट हेल्दी होता है. यह दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. जिसे हार्ट स्वस्थ और तंदरुस्त होता है.

इसे भी पढ़ें- नॉनवेज से भी ज्यादा पावरफुल हैं छोटे-छोटे ये बीज, मात्र 100 ग्राम के सेवन से हो जाएगा काम, 5 फायदे कर देंगे हैरान

3.डायबिटीज के लिए फायदेमंद: काला नमक डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. कम मात्रा में इसका सेवन करना ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है.

4.डाइजेशन सही करे: काला नमक डाइजेशन के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से पाचन सही होता है. यह पेट को अच्छे से साफ करता है. काला नमक का सेवन आप पानी मे घोल बनाकर भी कर सकते हैं. यह सेहत के लिए लाभकारी होगा.

इसे भी पढ़ें- बरसात के सीजन में घर पर ही बनाएं ये 3 चाय, मौसमी बीमारियां होंगी दूर, सेहत को होंगे कई लाभ

5.मसल्स की ऐंठन के लिए फायदेमंद: काले नमक में भरपूर मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है, जो आपकी मांसपेशियों के ठीक से काम करने के लिए आवश्यक है. इसके सेवन से मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद मिलती है. हालांकि कम मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

टैग: स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*