एक दिन में 13 लाइव सर्जरी, दिल्‍ली के आयुर्वेद अस्‍पताल ने बनाया रिकॉर्ड

नई दिल्‍ली. राजधानी स्थित अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में सुश्रुत जयंती-2023 अवसर पर अनोखा रिकॉर्ड बनाया गया. आयुर्वेद में सर्जरी के जनक कहे जाने वाले प्रसिद्ध वैद्य सुश्रुत के सम्‍मान में इस दिन अस्‍पताल में लाइव सर्जरी करके रिकॉर्ड बनाया गया. एआईआईए के शल्यतंत्र विभाग शल्यकॉन की ओर से किए गए लाइव सर्जिकल प्रदर्शन को देखकर वहां मौजूद आयुर्वेद के छात्र ही नहीं बल्कि सभी हैरान रह गए.

सर्जिकल प्रदर्शन के दौरान लेप्रोस्कोपिक सर्जरी और सामान्य सर्जिकल प्रक्रियाओं सहित नौ लाइव सर्जिकल प्रदर्शन किए गए. इससे प्रतिभागियों को लाइव सर्जिकल प्रदर्शन देखने और सीखने का मौका मिला. इसके अलावा एक वैज्ञानिक सत्र ने शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों को अपने ज्ञान और अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए भी मंच प्रदान किया. दूसरे सत्र में 13 लाइव सर्जरी की गईं. ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में लाइव सर्जरी करके अस्‍पताल ने रिकॉर्ड बना लिया.

एएआईएम की ओर से बताया गया कि इसका मुख्‍य उद्धेय सुश्रुत के ज्ञान और प्रथाओं को बढ़ावा देना है. साथ ही सर्जरी के क्षेत्र में प्रगति पर व्यावहारिक चर्चा की सुविधा प्रदान करना है. इन लाइव सर्जरी को देखने के लिए भारत में 180 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया था.

इस संबंध में एआईआईए की निदेशक प्रो. तनुजा मनोज नेसारी ने कहा कि विशेषज्ञों की दूरदर्शिता और संकाय सदस्यों के अतुलनीय प्रयास के कारण आज एआईआईए सर्जरी के क्षेत्र में विजयी हुआ है.

टैग: एम्स, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली, आयुर्वेद चिकित्सक, दिल्ली समाचार

(टैग्सटूट्रांसलेट)अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान(टी)एआईआईए(टी)लाइव सर्जरी(टी)दिल्ली आयुर्वेद अस्पताल(टी)आयुर्वेद अस्पताल दिल्ली में

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*