उदयपुर की इस दुकान में ‘खामोश’ रहते हैं सेल्समैन… लेकिन फिर भी करते हैं जबरदस्त बिक्री

निशा राठौड़/उदयपुर. आम तौर पर सेल्समैन को एक अच्छा वक्ता माना जाता है. जिस व्यक्ति के पास यह कला होती है, कहते हैं कि वो कंकड़ बेच कर भी पैसे कमा सकता है. लेकिन न्यूज 18 लोकल आज आपको ऐसे व्यक्तियों के बारे में बताने जा रहा है जो जन्म से मूक-बधिर हैं, लेकिन उनकी मार्केटिंग स्किल देख कर आप भी हैरान रह जाएंगे.

राजस्थान के उदयपुर शहर के चेतक सर्किल स्थित सेवन इलेवन गारमेंट शॉप की अनोखी खासियत है कि यहां कोई भी सेल्समैन बोलता हुआ नजर नहीं आएगा. क्योंकि वो सभी मूक और बधिर हैं. लेकिन बावजूद इसके इनके काम में कोई कमी नहीं निकाल पाएंगे. क्योंकि यह ग्राहकों के सामने उनकी पसंद के कपड़े चुन कर निकाल कर रख देते हैं. वो एक के बाद एक ऐसे कपड़े दिखाएंगे कि आप जो लेने आए हैं उससे ज्यादा खरीद कर जाएंगे.

सेवन इलेवन गारमेंट शॉप के संचालक रवि सेन के बताया कि उनकी दुकान पर करीब सात साल से मूक बधिर सेल्समैन कार्य कर रहे हैं. उस समय एक मूक-बधिर उनके यहां काम मांगने आया था. तब वो अपनी स्कूली शिक्षा हासिल कर रहा था. उसको काम की जरूरत थी. जब उन्होंने उसे सेल्समैन का कार्य सौंपा, तो उसने बखूबी से कार्य किया. इसके बाद से वो अभी तक आठ से अधिक मूक-बधिर सेल्समैन रख चुके हैं.

स्कूली शिक्षा पूरी करने के लिए आते हैं उदयपुर

रवि सेन ने बताया कि मूक-बाधिर छात्र अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के लिए उदयपुर आते हैं. सुबह स्कूल खत्म कर के वो दोपहर तीन बजे के बाद दुकान पर आते हैं. इससे इनकी शिक्षा पर भी कोई असर नहीं पड़ता है. साथ ही, उन्हें अपना गुजर-बसर करने में भी मदद मिलती है.

टैग: स्थानीय18, राजस्थान समाचार हिंदी में, उदयपुर समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*