Ind vs WI: यशस्वी जायसवाल बड़ा कारनामा करने से चूके, बनाए कई रिकॉर्ड, डेब्यू पर खेली 171 रन की पारी

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में मजबूत स्थिति में पहुंच चुका है. इस मैच में टेस्ट डेब्यू करने वाले युवा यशस्वी जायसवाल ने धमाकेदार पारी खेल कर इतिहास रच दिया. पहले ही मुकाबले में शतक जमाकर भारत की तरफ से ऐसा करने वाले 17वें बल्लेबाज बने. तीसरे दिन के खेल में इस युवा ने डेब्यू पर भारतीय द्वारा बनाए गए सबसे बड़े स्कोर को अपने नाम करने के करीब पहुंचे लेकिन चूक गए.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे डॉमिनिका टेस्ट में यशस्वी जायसवाल ने ऐतिहासिक पारी खेली. डेब्यू पर भारत की तरफ से वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनते-बनते रह गए. मैच के पहले दिन वेस्टइंडीज की टीम को 150 रन पर समेटने के बाद भारत ने दूसरे दिन 312 रन बनाते हुए 162 रन की बढ़त के साथ दिन का खेल खत्म किया. यशस्वी जायसवाल दूसरे दिन शतक बनाकर डेब्यू पर सेंचुरी मारने वाले भारतीय बने. तीसरे दिन दिग्गज ओपनर शिखर धवन के रिकॉर्ड 187 रन से पीछे रह गए.

यशस्वी धवन का रिकॉर्ड तोड़ने के चूके

यशस्वी जायसवाल डेब्यू टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बनने से चूक गए. भारत की तरफ से साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करते हुए शिखर धवन ने 187 रन की पारी खेली थी. यशस्वी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 171रन बनाकर वापस लौटे. 104 गेंद पर 7 चौके की मदद से यशस्वी अर्धशतक पूरा किया. 215 गेंद का सामना करने के बाद 11 चौके लगातर सेंचुरी पूरी की. 360 गेंद पर 15 चौके की सहायता से 150 रन पूरे किए.

डेब्यू पर सबसे बड़ी पारी

भारत की तरफ से डेब्यू टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम दर्ज है. उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाया था. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टेस्ट डेब्यू पर वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 177 रन बनाए थे. यशस्वी इस लिस्ट में 171 रन के साथ तीसरे नंबर पर आ गए हैं. पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 2018 में 134 रन की पारी खेली थी.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, यशस्वी जयसवाल

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*