IIT Madras: यहां से कर लिए पढ़ाई, तो मिलेगी अच्छी सैलरी वाली नौकरी! ऐसे पाएं एडमिशन, जानें पूरी डिटेल

आईआईटी मद्रास: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में हर कोई पढ़ाई करना चाहता है. अधिकांश लोगों की दिल ही इच्छा होती है कि वह IIT से पढ़ाई करें. लेकिन यह इच्छा हर किसी का पूरा नहीं हो पाता है. यहां से पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले JEE Main की परीक्षा को पास करना होता है. अगर आप में से कोई भी इस परीक्षा को पास करने में असफल हो जाते हैं, तो यहां से पढ़ाई करना नामुमकिन माना जाता है. लेकिन इससे हताश होने की जरुरत नहीं है. हम आपको IIT के ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से आप बिना किसी परीक्षा के IIT में एडमिशन पा सकते हैं.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) ने आज कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट में एक नया ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है. इच्छुक उम्मीदवारो आधिकारिक वेबसाइट -code.iitm.ac.in/structure-technology-and-management पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं. इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास 20 अगस्त तक का समय है. प्रारंभिक प्रवेश 31 जुलाई को समाप्त होंगे. ऑनलाइन कोर्स 1 सितंबर से शुरू होगा. यहां से पढ़ाई करने के बाद अच्छी सैलरी वाली नौकरी (Job) मिलने की संभवना बढ़ जाएगी.

IIT Madras के इस कोर्स में हैं 10 मॉड्यूल
यह कोर्स कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट सिस्टमों में नवीनतम प्रगति सिखाएगा. प्रोग्रामों को ऑनलाइन मोड में पढ़ाया जाएगा, जिसमें 126 घंटे का रिकॉर्ड किया गया है. इसमें ऑनलाइन इंस्ट्रक्शन और फैकल्टी विशेषज्ञों के साथ 42 घंटे का ऑनलाइन लाइव इंटरैक्शन शामिल है. प्रोग्राम में दस मॉड्यूल हैं: इंजीनियरिंग अर्थशास्त्र, कंक्रीट प्रौद्योगिकी, सड़क और फुटपाथ प्रौद्योगिकी, निर्माण योजना और नियंत्रण, कंस्ट्रक्शन प्रोसेस और प्रोडक्टिविटी, गुणवत्ता, ड्यूरेबिलिटी एंड रिपेयर, सेफ्टी, कंस्ट्रक्शन कॉन्ट्रैक्ट और रिसोर्स कंस्ट्रेंड शेड्यूल ऑप्टिमाइजेशन शामिल हैं.

इस कोर्स का उद्देश्य संरचनात्मक डिजाइन और निर्माण फर्मों में काम करने वाले पेशेवरों के साथ-साथ इंजीनियरिंग कॉलेजों में फैकल्टी के साथ-साथ उन छात्रों के लिए भी है, जो कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में काम करने का इरादा रखते हैं. यह प्रोग्राम उन्हें मॉडर्न कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट तकनीकों और तरीकों से अवगत कराएगा.

ये भी पढ़ें…
इलाहाबाद विश्वविद्यालय यूजी एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, ये डॉक्यूमेंट्स है जरूरी
बिहार शिक्षक भर्ती में बिना इन डॉक्यूमेंट्स के नहीं मिलेगी नौकरी, जानें तमाम डिटेल

टैग: प्रवेश, आईआईटी, आईआईटी मद्रास

(टैग्सटूट्रांसलेट)आईआईटी मद्रास(टी)आईआईटी प्रवेश(टी)आईआईटी(टी)नौकरी(टी)आईआईटी कोर्स(टी)प्रवेश

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*