स्वाद ही नहीं…सेहत के लिए भी फायदेमंद है भुट्टा, डायबिटीज सहित इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

रवि पायक/भीलवाड़ा. जिले में मानसून के चलते वैसे तो कई फल मंडी में आ गए हैं. जिनकी बजार मे अच्छी बिक्री भी हो रही है, लेकिन फिर भी बारिश के सीजन में आने वाला मक्का जिसे भुट्टा कहा जाता है. वह भी इस मौसम में लोगों को पसंद आता है. बारिश के बीच भुट्टा खाने का मजा ही कुछ अलग है. नींबू लगे भुट्टे का सिर्फ स्वाद ही लाजवाब नहीं होता, बल्कि यह शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. खासकर डायबिटीज के रोगी के लिए. इसका नियमित और सही मात्रा में सेवन करने से शुगर नियंत्रित रहती है.

इम्यूनिटी को करता है मजबूत
फिजीशियन डॉ. सतीश चौधरी बताते हैं कि मक्का साबूत अनाज होता है. साबुत अनाज खाना वैसे भी फायदेमंद रहता है. साबूत मक्के का सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है. डॉ. चौधरी बताते हैं कि साबूत मक्का डायबिटीज को नियंत्रित करता है. साथ ही यह शरीर के वजन को भी स्थिर रखता है. ये शरीर में खून व आयरन की कमी को भी पूरा करता है. शाम में इसे खाने से पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.

शहर में इन दिनों लोग जमकर ले रहे स्वाद
शहर के अजमेर चौराहे के निकट चलता फिरता ठेला लगाने वाले भागचंद प्रजापत कहते हैं कि अभी बारिश का मौसम चल रहा है. काफी लोग भुट्टे खरीद रहे हैं. जिले में यह भुट्टा पंजाब से आ रहा है. धीमी आंच पर गर्म होते ही इसकी खुशबू ग्राहकों और राहगीरों को खींच ले आती है. भीलवाड़ा की मंडियों में यह 1600 प्रति क्विंटल के भाव में मिल रहे हैं.

.

पहले प्रकाशित : 14 जुलाई, 2023, सुबह 11:00 बजे IST

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*