मुंबईः हर साल हजारों फिल्में बनती हैं और सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज होती हैं. जिनमें से कुछ तो दर्शकों के बीच छा जाती हैं, वहीं कुछ ऐसी भी फिल्में आती हैं जिन्हें दर्शक पूछते भी नहीं हैं. वहीं कुछ ऐसी भी फिल्में आती हैं, जिन्हें देश में ही नहीं दुनियाभर में पहचान मिलती है. पिछले दिनों बिग स्क्रीन पर रिलीज हुईं ‘पठान’ (Pathaan), ‘आरआरआर’, ‘पुष्पा’ और ‘केजीएफ’ (KGF) जैसी फिल्मों ने खूब वाहवाही लूटी और करोड़ों का बिजनेस किया. वैसे तो बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड जेम्स कैमरून की ‘अवतार’ (2009) के नाम है. इसके अलावा 1998 में रिलीज हुई टाइटैनिक ने भी दुनियाभर में 74 दिनों में 1 बिलियन डॉलर यानी 81,99,00,50,000.0 भारतीय रुपये से ज्यादा की कमाई की थी, लेकिन भारतीय फिल्मों की बात करें तो सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड आमिर खान स्टारर ‘दंगल’ (2016) के नाम है, फिल्म ने वर्ल्डवाइड 2,024 करोड़ की कमाई की थी. लेकिन, सबसे ज्यादा देखी गई फिल्मों में इस फिल्म से आगे कोई और ही फिल्म है.

दरअसल, पहले की तुलना में आज टिकटों की कीमत काफी ज्यादा होती है. ऐसे में कमाई के मामले में तो दंगल से लेकर पठान, केजीएफ चैप्टर 2 और बाहुबली 2 जैसी कई फिल्में हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के नए-नए कीर्तिमान रच दिए, लेकिन एक फिल्म ऐसी ही जिसका रिकॉर्ड अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है. खास बात तो ये है कि ये सलमान खान, आमिर खान या शाहरुख खान की कोई फिल्म नहीं है, बल्कि ये बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की फिल्म ‘शोले’ है.

अगर इसे ब्लॉकबस्टर फिल्मों के मूल्यांकन का पैमाना माना जाए, तो अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली भारतीय फिल्म शोले है. जब यह फिल्म रिलीज हुई तो इसकी 25 करोड़ टिकटें बेचीं गई थीं. वैसे भी इसमें कोई शक नहीं है कि भारतीय सिनेमा के इतिहास में रमेश सिप्पी की करी वेस्टर्न शोले सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म है. 1975 में रिलीज हुई ये फिल्म ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर थी. सिनेमाघरों में जब ये फिल्म रिलीज हुई तो हर तरफ बवाल मच चुका है.

सबसे ज्यादा देखी जाने वाली भारतीय फिल्म, सबसे ज्यादा देखी जाने वाली बॉलीवुड फिल्म, शोले अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली भारतीय फिल्म है, शोले दुनिया भर के दर्शकों के लिए है, शोले का रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा देखी जाने वाली भारतीय फिल्म कौन सी है, शोले के कलाकार, शोले के डायलॉग, शोले की पूरी फिल्म, शोले गब्बर, शोले जय, शोले वीरू, शोले ठाकुर, शोले राधा, शोले वर्ल्डवाइड कलेक्शन, दंगल, पठान कलेक्शन, आरआरआर कलेक्शन

शोले आज भी दर्शकों के बीच खूब पसंद की जाती है.

आईएमडीबी के अनुमान के अनुसार, शोले को रिलीज के साथ-साथ दशकों बाद दोबारा रिलीज के दौरान भारत में 15-18 करोड़ दर्शकों को देखा. इसके अलावा, फिल्म विदेशों में भी ब्लॉकबस्टर रही, खासकर रूस में, जहां शुरुआती दौर में इसकी 4.8 करोड़ टिकटें और कुल मिलाकर 6 करोड़ टिकटें बिकीं. वहीं दुनिया के दूसरे हिस्सों में फिल्म को 2 करोड़ के करीब लोगों ने देखा, जिससे शोले को वर्ल्डवाइड कुल 22-26 करोड़ दर्शक मिले.

टैग: Amitabh bachchan, बॉलीवुड, धर्मेंद्र, Sholay

(टैग्सटूट्रांसलेट)सबसे ज्यादा देखी गई भारतीय फिल्म(टी)सबसे ज्यादा देखी जाने वाली बॉलीवुड फिल्म(टी)शोले अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली भारतीय फिल्म है(टी)शोले दुनिया भर में दर्शकों के लिए(टी)शोले रिकॉर्ड(टी)सबसे ज्यादा देखी जाने वाली भारतीय फिल्म कौन सी है(टी)शोले कास्ट(टी)शोले डायलॉग(टी)शोले पूरी फिल्म(टी)शोले गब्बर(टी)शोले जय(टी)शोले वीरू(टी)शोले ठाकुर(टी)शोले राधा(टी)शोले वर्ल्डवाइड कलेक्शन(टी)दंगल(टी) पथान संग्रह(टी)आरआरआर संग्रह

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *