शरीर के लिए चमत्कारी हैं ये छोटे-छोटे बीज, पेट की चर्बी कर देंगे गायब, हड्डियों को बनाएंगे लोहे जैसा मजबूत

हाइलाइट्स

चिया सीड्स खाने से दिल की बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है.
ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी चिया सीड्स मददगार हो सकते हैं.

चिया सीड्स के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ: अच्छी सेहत के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. ये छोटे-छोटे बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन सीड्स में फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य कई सूक्ष्म पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. चिया बीज में मौजूद पोषक तत्व हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं और हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. वजन कम करने के लिए भी इन बीजों को बेहद लाभकारी माना जाता है. कई व्यंजनों में चिया सीड्स का उपयोग किया जाता है. स्वस्थ रहने के लिए रोज 1-2 चम्मच चिया सीड्स का सेवन किया जा सकता है. चिया सीड्स को पानी के साथ, सब्जी या सलाद में मिलाकर या अन्य व्यंजनों में डालकर खाया जा सकता है. आज आपको इन बीजों के बड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं.

चिया सीड्स के 5 अद्भुत फायदे

– चिया सीड्स एंटीऑक्सिडेंट का बहुत अच्छा स्रोत हैं. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार चिया के बीजों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं. ये फ्री रेडिकल्स शरीर में बनने पर सेल कंपाउंड्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं. फ्री रेडिकल्स कैंसर जैसी बीमारियों की वजह भी बन सकते हैं. चिया के बीजों में विशिष्ट एंटीऑक्सिडेंट क्लोरोजेनिक एसिड, कैफिक एसिड, मायरिकेटिन, क्वेरसेटिन और काएम्फेरोल होते हैं, जो लिवर हेल्थ को बेहतर बनाते हैं.

– चिया सीड्स वजन घटाने में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. तमाम लोग पेट की चर्बी कम करने के लिए चिया सीड्स का सेवन करते हैं. 28 ग्राम चिया सीड्स में करीब 10 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर खाने से वजन और मोटापे को रोकने में फायदा मिल सकता है. चिया बीज में मौजूद प्रोटीन भूख को कम करने में मदद कर सकता है.

– चिया सीड्स में फाइबर और ओमेगा-3 की मात्रा अधिक होती है. इनका सेवन करने से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है. चिया सीड्स में पाया जाने वाला सॉल्यूबल फाइबर खून में टोटल और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. चिया बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड भी हार्ट हेल्थ को बूस्ट कर सकता है. चिया सीड्स हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान हैं 5 फल, ब्लड शुगर चुटकियों में करते हैं कंट्रोल, सेहत होगी चकाचक

– चिया बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. इन बीजों में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है. बोन डेंसिटी को बेहतर बनाए रखने के लिए इन पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा जरूरी होती है. नियमित रूप से चिया बीज खाने से आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद मिल सकती है. कमजोर हड्डियों वाले लोगों को खूब चिया सीड्स खाने चाहिए.

यह भी पढ़ें- दिन में कितने घंटे करनी चाहिए एक्सरसाइज? जिम में ज्यादा वर्कआउट भी खतरनाक, सेहत को होगा भारी नुकसान

– चिया बीजों का सेवन ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है. अनुमान है कि ऐसा इन बीजों में मौजूद फाइबर कंटेंट की वजह से होता है. कई एनिमल स्टडी से पता चला है कि चिया बीज इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकते हैं. इससे खाने के बाद ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद मिल सकती है.इन पौष्टिक बीजों और ब्लड शुगर रेगुलेशन के बीच संबंध के बारे में अधिक जानने के लिए ज्यादा रिसर्च की जरूरत है.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य लाभ, जीवन शैली, ट्रेंडिंग न्यूज़

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*