हाइलाइट्स

भारत ने पहली पारी में 2 विकेट पर 312 रन बना लिए हैं
रोहित और यशस्वी ने पहले विकेट के लिए 229 रन जोड़े

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने डोमिनिका टेस्ट के दूसरे दिन मेजबान वेस्टइंडीज (IND vs WI) पर बड़ी बढ़त हासिल कर ली. युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के शतकों की मदद से भारत ने इस मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने मेजबानों को सस्ते में समेटा वहीं दूसरे दिन भारतीय ओपनर्स ने रिकॉर्डतोड़ साझेदारी कर विंडीज को दबाव में ला दिया. टीम इंडिया को पहली पारी में अभी तक 162 रन की बढ़त हासिल है. युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल ने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़कर इतिहास कायम किया वहीं रोहित शर्मा ने टेस्ट करियर का 10वां शतक ठोककर टीम को मजबूती प्रदान की.

दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत ने पहली पारी में 2 विकेट पर 312 रन बना लिए थे. यशस्वी जयसवाल 350 गेंदों पर 14 चौकों की मदद से 143 रन बनाकर नाबाद हैं वहीं विराट कोहली 36 रन बनाककर दूसरे छोर पर डटे हुए हैं. दोनों के बीच तीसरे विकेट पर 72 रन की साझेदारी हो चुकी है. इससे पहले रोहित और यशस्वी ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 229 रन जोड़े. यह भारत की ओर से एशिया के बाहर पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है. इस जोड़ी ने चेतन चौहान और सुनील गावस्कर की जोड़ी को पीछे छोड़ा जिन्होंने अगस्त 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल में पहले विकेट के लिए 213 रन जोड़े थे.

यह भी पढ़ें: ‘हिटमैन’ का बल्ला चल निकला तो Asia Cup में ध्वस्त होंगे 5 रिकॉर्ड… सचिन- अफरीदी का कीर्तिमान भी खतरे में

क्रिकेट का नायाब हीरा… 14000 रन और 600 इंटरनेशनल विकेट, संघर्षों के ‘दंगल’ से निकलकर रचा इतिहास

कॉर्नवाल को छाती में संक्रमण की वजह से मैदान छोड़ना पड़ा
वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट ने 9 गेंदबाजों को आजमाया लेकिन सफलता डेब्यूटेंट ऑलराउंडर एलिक अथानाजे (24/1) और जोमेल वारिकन (66/1) को ही मिली. ऑफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल पहले सत्र में प्रभावी नजर आए लेकिन छाती में संक्रमण के कारण उन्हें ड्रेसिंग रूम वापस लौटना पड़ा. भारत ने दिन की शुरुआत बिना विकेट खोए 80 रन से की. भारतीय बल्लेबाजों ने सुबह के सत्र में कोई गैरजरूरी जोखिम नहीं उठाया. टीम ने इस दौरान कोई विकेट नहीं गंवाया लेकिन रन भी सिर्फ 66 ही बनाए. दूसरे सत्र में हालांकि भारतीय बल्लेबाजों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 29 ओवर में 99 रन जुटाए.

जायसवाल ने चौके से पूरे किए अर्धशतक
सुबह के सत्र में ऑफ स्पिनर कोर्नवाल और बाएं हाथ के स्पिनर वारिकन ने भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया लेकिन विकेट चटकाने में नाकाम रहे. पिच से गेंद के धीमे आने के कारण भारत के सलामी बल्लेबाजों को रक्षात्मक बल्लेबाजी करने में कोई परेशानी नहीं हुई. दिन की शुरुआत 40 रन से करने वाले जायसवाल ने सुबह के सत्र में अपने पहले चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ पर पुल शॉट से चार रन बटोरे. सुबह के सत्र का सर्वश्रेष्ठ शॉट रोहित के बल्ले से निकला जिन्होंने जोसेफ पर मिड विकेट पर के ऊपर से छक्का जड़ा. उन्होंने वारिकन पर स्क्वायर कट से चौका जड़ने के बाद उनकी फुलटॉस को भी बाउंड्री के दर्शन कराए.

टीम इंडिया ने 69वें ओवर में पूरे किए 200 रन
लंच के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने रन गति में इजाफा किया और इस दौरान कुछ जोखिम भी उठाए. जायसवाल ने 58वें ओवर में वारिकन की गेंद पर एक रन के साथ भारत को बढ़त दिलाई. यह पहला मौका है जब भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए पहली पारी में बढ़त हासिल की है. जायसवाल दूसरे सत्र में स्वच्छंद होकर खेले. उन्होंने जेसन होल्डर के ओवर में दो चौके मारे और वारिकन तथा जोसेफ की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए. रोहित ने इस दौरान स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी. जायसवाल ने केमार रोच पर एक रन के साथ 69वें ओवर में भारत का स्कोर 200 रन तक पहुंचाया.

डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में जायसवाल शामिल
जायसवाल पदार्पण कर रहे एलिक अथानाजे पर एक रन के साथ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए. रोहित ने भी अथानाजे पर चौके के साथ 220 गेंद में अपना 10वां टेस्ट शतक पूरा किया. वह हालांकि अगली ही गेंद पर विकेटकीपर जोशुआ डा सिल्वा को कैच देकर पवेलियन लौट गए. शुभमन गिल भी सिर्फ छह रन बनाने के बाद वारिकन की गेंद को दूसरी स्लिप में अथानाजे के हाथों में खेल गए.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, भारत बनाम वेस्टइंडीज, Rohit sharma, यशस्वी जयसवाल

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *