बारिश में भीग गए हैं और सता रहा है सर्दी का डर, 4 हेल्दी ड्रिंक आजमाएं, नहीं पड़ेंगे बीमार!

हाइलाइट्स

बारिश के मौसम में भीग जाने पर मौसमी बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है.
सर्दी-जुकाम से बचने के लिए रात में हल्दी वाला दूुध पीना फायदेमंद है.

मानसून में स्वास्थ्यवर्धक पेय: बचपन में पहली बारिश में भीगने का मज़ा तो हम सभी ने उठाया है. बारिश में भीगना एक अलग ही आनंद देता है. हालांकि बारिश में भीगना कई बार परेशानी का सबब भी बन जाता है. बारिश में भीगने के चलते सर्दी, जुकाम जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती हैं. बदलते मौसम के बीच खासतौर पर बच्चे सर्दी-खांसी की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. बारिश में भीग जाने पर कुछ हेल्दी ड्रिंक्स बेहद कारगर हो सकते हैं जो कि मौसमी बीमारियों से आसानी से बचाव कर सकते हैं. आप भी अगर बारिश में भीग गए हैं और सर्दी होने का डर सता रहा है तो इन देसी हेल्दी ड्रिंक्स को ट्राई कर सकते हैं.
बारिश में भीगने के बाद गर्म चीजें या हॉट ड्रिंक लेना काफी अच्छा होता है. हेल्दी चीजों का सेवन सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याओं से बचा सकता है. आइए जानते हैं ऐसे ही 4 हेल्थ ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें पीकर आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: बेहद चमत्कारी है ओमेगा-3, सेवन से होंगे गजब के फायदे, इन 5 फूड में मिलता है भरपूर

1. मसाला चाय – बारिश के मौसम में गर्मागर्म चाय का स्वाद तो सभी को काफी पसंद आता है. लेकिन अगर आप भीगकर घर आए हैं तो मसाला चाय पीना जरूरी हो जाता है. औषधीय गुणों से भरपूर मसाला चाय टेस्टी होने के साथ ही मौसमी बीमारियों से बचाव करने में मदद करती है. मसाला चाय बनाने के लिए चक्र फूल, दालचीनी, लौंग, इलायची आदि चीजों का प्रयोग किया जाता है. इसका सेवन इम्यूनिटी बूस्ट कर रोगों से लड़ने में मदद करता है.

2. हल्दी वाला दूध – इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए हल्दी वाला दूध रैनी और विंटर सीजन में पीने की सलाह दी जाती है. आप अगर बारिश में भीग चुके हैं और सर्दी-जुकाम का एहसास होने लगा है तो रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से काफी फायदा मिल सकता है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो कि बीमारियों से लड़ने में काफी असरदार होते हैं.

3. काढ़ा – सर्दी, जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों से लड़ने में देसी काढ़ा काफी असरदार होता है. बारिश में भीगने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए देसी काढ़ा पिया जा सकता है. इसे कई तरह से बनाया जा सकता है. तुलसी-हल्दी काढ़ा काफी कॉमन है. इसके अलावा तुलसी, अदरक, हल्दी, मुलेठी, दालचीनी, लौंग और काली मिर्च डालकर भी काढ़ा तैयार किया जाता है. स्वस्थ्य रहने के लिए ये देसी तरीका काफी कारगर हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: गले की बीमारियां दूर करता है इस जड़ का रस, पेट का अल्सर भी हो सकता है ठीक, चुटकीभर पाउडर है बेहद फायदेमंद

4. गर्म नींबू पानी – नींबू विटामिन सी से भरपूर है ये हम सभी जानते हैं. बारिश में भीगने के बाद आप अगर फटाफट हॉट और हेल्दी ड्रिंक पीना चाहते हैं तो गर्म नींबू पानी काफी फायदेमंद हो सकता है. नींबू पानी इम्यूनिटी बूस्टर होने के साथ ही शरीर की कई अन्य समस्याओं में भी लाभदायक होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

टैग: खाना, स्वास्थ्य, स्वस्थ भोजन, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*