बरसात के सीजन में घर पर ही बनाएं ये 3 चाय, मौसमी बीमारियां होंगी दूर, सेहत को होंगे कई लाभ

हाइलाइट्स

बरसात के मौसम में तुलसी वाली चाय पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है.
रोजाना ग्रीन टी के सेवन से खांसी-सर्दी से निजात मिलती है.

Tea In Mansoon: मानसून का मौसम शुरू हो चुका है. बारिश के इस मौसम में कई तरह की मौसमी बीमारियों का खतरा रहता है. इस सीजन में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को खांसी-सर्दी, बुखार जल्दी हो जाता है. बारिश के मौसम में चाय के शौकीन लोग दिन में कई बार चाय की चुस्कियों का आनंद लेते हैं. हालांकि, दिन में कई बार चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है, इसलिए ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे चाय बताते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. इन्हें पीने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं.

1.ग्रीन टी: मेडिकलन्यूजटुडे में छपी एक खबर के मुताबिक, ग्रीन टी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. ग्रीन टी में आयरन, एनर्जी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. बरसात के मौसम में ग्रीन टी के सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है. इसके सेवन से सर्दी-खांसी, बुखार, सिर दर्द होता है. ग्रीन टी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है और यह वजन कम करने में मददगार है. मानसून के मौसम में नियमित तौर पर ग्रीन टी के सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं.

इसे भी पढ़ें- क्या आप भी इन सुरफूड्स का गलत तरीके से करते हैं सेवन? सेहत को नहीं मिलेगा फायदा, ये है खाने का सही तरीका

2. अजवाइन-सौंफ की चाय: बरसात के मौसम में अजवाइन-सौंफ की चाय के सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है. सौंफ में फाइबर, प्रोटीन, आयरन कैल्शियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इस चाय के सेवन से सिरदर्द, सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. यह पाचनतंत्र में भी सुधार करता है. इसके सेवन से एसिडिटी दूर होती है.

3. तुलसी की चाय: तुलसी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. आयुर्वेद में इसके कई महत्व बताए गए हैं. अगर आप सर्दी, खांसी, सिरदर्द आदि से परेशान रहते हैं तो तुलसी की चाय बेहद फायदेमंद है. तुलसी चाय के सेवन से डायबिटीज, चिंता और डिप्रेशन से से बच सकते हैं. तुलसी में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्‍व मौजूद होते हैं जो शरीर में किसी तरह के सूजन को कम करने में मददगार है. बरसात में तुलसी की चाय पीने से इम्युनिटी बूस्ट होती है.

इसे भी पढ़ें- नॉनवेज से भी ज्यादा पावरफुल हैं छोटे-छोटे ये बीज, मात्र 100 ग्राम के सेवन से हो जाएगा काम, 5 फायदे कर देंगे हैरान

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली, चाय

(टैग्सटूट्रांसलेट)मानसून में चाय(टी)मानसून चाय(टी)पवित्र तुलसी चाय के फायदे(टी)तुलसी चाय(टी)तुलसी चाय(टी)अजवाइन सौंफ चाय के फायदे(टी)ग्रीन टी के फायदे हिंदी में(टी)हरी दिल के लिए फायदे (टी)मधुमेह के लिए हरित लाभ(टी)स्वास्थ्य लाभ(टी)स्वास्थ्य समाचार(टी)जीवनशैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*