Yamuna Flood: हथिनीकुंड बैराज के नाम से दिल्लीवालों को लगता है ‘डर’! जानें वजह

परीक्षा ठाकुर/यमुनानगर. तूफानी बरसात हरियाणा पर कहर बरपा रहा है, लेकिन साथ ही इसने अन्य राज्यों और देश की राजधानी दिल्ली को भी डुबो दिया है. लगातार हुई बारिश ने आमजन की परेशानियों को बढ़ा दिया. हर साल की तरह यमुनानगर के हथिनीकुंड बैराज का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा तो यमुना नदी में पानी छोड़ दिया गया.

हथिनीकुंड बैराज से दिल्ली की तरफ से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है, जिसके चलते दिल्ली में बाढ़ का खतरा डेंजर लेवल को क्रॉस कर चुका है. गुरुवार को हथिनीकुंड बैराज से दिल्ली की तरफ एक लाख 19,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. एक लाख क्यूसेक पानी छोड़ने पर हथिनीकुंड बैराज मिनी फ्लड घोषित करता है. जबकि, ढाई लाख क्यूसेक पर हाई फ्लड घोषित हो जाता है. मगर चिंता की बात है कि नौ जुलाई की शाम से हथिनीकुंड से दिल्ली की तरफ एक लाख क्यूसेक प्रति घंटा के हिसाब से पानी छोड़ा जा रहा है. इस सीजन में यह पानी तीन लाख 59 हजार क्यूसेक तक गया है.

हथिनीकुंड बैराज पर नजर रखने वाले शेर सिंह बताते हैं कि पहाड़ों पर बरसात होने से पीछे से पानी आता है, ऐसे में उसे निकालना पड़ता है. फिलहाल अगर पहाड़ों में बारिश होती है, तो पानी और बढ़ेगा. हालांकि, लग नहीं रहा है कि अभी पानी बढ़ेगा. पिछले पांच साल की बात करें तो वर्ष 2019 में 8 लाख 28 हजार 72 क्यूसेक पानी आया था. पानी का लेवल 338.60 क्यूसेक तक गया था. इस बार पानी का लेवल 336.35 क्यूसेक गया है. उनका कहना है कि बरसात के ऊपर हथिकुंड बरैराज से पानी छोड़ना पूरे तरीके से निर्भर करता है.

बरसात का पानी हथिनीकुंड बैराज में आने से यमुनानगर से पानी छोड़ा गया, लेकिन हर साल की तरह दिल्लीवालों के लिए खतरे की घंटी बज गई है. जब भी यमुना का पानी निकाला जाता है, तो दिल्ली डूब जाती है. हालांकि, दिल्ली के निचले इलाकों को खाली करवाया गया, लेकिन यमुना में बाढ़ और उफान की डराने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. आईएसबीटी और आस-पास के इलाकों में भरे पानी को देखते हुए सोनीपत से दिल्ली के बीच चलने वाली हरियाणा रोडवेज की बसों को बंद कर दिया गया है.

टैग: दिल्ली समाचार, बाढ़ की चेतावनी, हरियाणा समाचार, स्थानीय18, यमुना नदी, Yamunanagar News

(टैग्सटूट्रांसलेट) दिल्ली समाचार (टी) बाढ़ चेतावनी (टी) हरियाणा समाचार (टी) स्थानीय18 (टी) यमुना नदी (टी) यमुनानगर समाचार

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*