PM Modi France Visit: फ्रांस में कब-क्या करेंगे PM मोदी, क्या-क्या डील होगी? 10 पॉइंट में समझें प्रधानमंत्री का पूरा दौरा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर आज नई दिल्ली से पेरिस के लिए रवाना हुए. पीएम मोदी की 13 और 14 जुलाई को यह यात्रा अमेरिका की सफल यात्रा के ठीक बाद हो रही है. पीएम मोदी फ्रांस में, वहां के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ व्यापक बातचीत करेंगे, और सम्मानित अतिथि के रूप में बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेंगे. इस दौरान कुछ बड़े रक्षा सौदों पर भी हस्ताक्षर होने की संभावना है. जानें पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा की 10 बड़ी बातें…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन की ओर से व्हाइट हाउस के राजकीय रात्रिभोज का दुर्लभ सम्मान दिए जाने के कुछ ही सप्ताह बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन उनका रेड कार्पेट पर स्वागत करेंगे.

इमैनुअल मैक्रॉन भारतीय प्रधानमंत्री के सम्मान में प्रतिष्ठित लौवर संग्रहालय में एक राजकीय भोज की मेजबानी करेंगे. मैक्रॉन के कार्यालय ने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रीय अवकाश पर दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालय में रात्रिभोज के लिए 200 से अधिक मेहमान दोनों नेताओं के साथ शामिल होंगे. मैक्रॉन एक निजी रात्रिभोज के लिए भी पीएम मोदी की मेजबानी करेंगे.

पीएम मोदी 14 जुलाई को पेरिस में बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल होंगे. यह उनकी यात्रा का मुख्य आकर्षण होगा. मैक्रॉन के कार्यालय ने कहा, वार्षिक परेड में शामिल होने वाले भारतीय सैनिकों के साथ यह यात्रा, ‘फ्रांस और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी में एक नए चरण’ का प्रतीक है. सूत्रों ने कहा है कि बैस्टिल दिवस पर विदेशी नेताओं को सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाना आम बात नहीं है और आखिरी बार ऐसा 2017 में किया गया था, जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति को आमंत्रित किया गया था.

भारतीय सशस्त्र बलों की 269 सदस्यीय ट्राई-सर्विसेज (जल-थल-वायु) टुकड़ी फ्रांसीसी सेनाओं के साथ परेड में भाग लेगी. इस अवसर पर भारतीय वायु सेना के तीन राफेल लड़ाकू विमान भी फ्रांसीसी जेट विमानों के साथ चैंप्स एलिसीज के ऊपर फ्लाईपास्ट में हिस्सा लेंगे.

सरकारी सूत्रों के अनुसार, भारत फ्रांस से राफेल जेट के 26 नौसैनिक संस्करण और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद को मजबूत करने के लिए जमीनी काम को अंतिम रूप दे रहा है. पीएम मोदी की यात्रा के दौरान सौदों की घोषणा होने की संभावना है.

नौसेना के लिए बड़े सौदे के अलावा, भारत 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित किए जा रहे भारतीय मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (IMRH) के लिए फ्रांस के सहयोग से इंजन वि​कसित करने का समझौता भी कर सकता है. इसके लिए फ्रांस की प्रमुख डिफेंस मैन्युफैक्चर कंपनी सफरान के साथ चर्चा उन्नत चरण में है. गौरतलब है कि पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान जनरल इलेक्ट्रिक और एचएएल के बीच इसी तरह का समझौता हुआ था.

पीएम मोदी, राष्ट्रपति मैक्रॉन के साथ रक्षा, अंतरिक्ष, भू-रणनीतिक योजना, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, जलवायु, संग्रहालय विज्ञान, स्टूडेंट मोबिलिटी, पारस्परिक संबंध, खेल और संस्कृति सहित अन्य क्षेत्रों में व्यापक विचार-विमर्श करेंगे.

पीएम मोदी का फ्रांस के प्रधानमंत्री के साथ-साथ फ्रांस की सीनेट और नेशनल असेंबली के अध्यक्षों से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है. वह फ्रांस में भारतीय प्रवासियों, भारतीय और फ्रांसीसी कंपनियों के सीईओ और प्रमुख फ्रांसीसी हस्तियों के साथ अलग से बातचीत करेंगे.

यह यात्रा भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के साथ भी मेल खाती है. प्रधानमंत्री मोदी की यह फ्रांस यात्रा रणनीतिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक, शैक्षणिक और आर्थिक सहयोग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच भविष्य के लिए साझेदारी की रूपरेखा तैयार करने का अवसर प्रदान करेगी.

भारत-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ती चीनी आक्रामकता के बीच अमेरिका और फ्रांस जैसी पश्चिमी शक्तियों के साथ भारत के गहरे रक्षा संबंध सामने आए हैं. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान, पेरिस में रणनीतिक और आर्थिक गठजोड़ की उम्मीद है, क्योंकि फ्रांस भी चीन का मुकाबला करने के लिए एशिया में अपनी भागीदारी को व्यापक बनाने की भी कोशिश कर रहा है.

.

पहले प्रकाशित : 13 जुलाई, 2023, 09:13 पूर्वाह्न IST

(टैग्सटूट्रांसलेट)पीएम मोदी फ्रांस यात्रा(टी)बैस्टिल डे परेड(टी)पीएम मोदी(टी)भारतीय समुदाय(टी)मोदी फ्रांस यात्रा(टी)फ्रांस में मोदी(टी)भारतीय प्रवासी(टी)इमैनुएल मैक्रॉन(टी)नरेंद्र मोदी (टी)पीएम मोदी यूएई यात्रा(टी)यूएई(टी)पीएम मोदी(टी)फ्रांस(टी)राफेल एम(टी)नरेंद्र मोदी(टी)पीएम मोदी पेरिस यात्रा(टी)पीएम मोदी(टी)फ्रांस में पीएम मोदी( टी)स्कॉर्पीन पनडुब्बियां(टी)बैस्टिल डे परेड(टी)बैस्टिल डे परेड में पीएम मोदी(टी)डसॉल्ट एविएशन(टी)राफेल एम डील

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*