हाइलाइट्स

पहले दिन चमके अश्विन और जडेजा
अश्विन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 700 विकेट
विंडीज की पहली पारी 150 रन पर ढेर

रोसीयू. डोमिनिका टेस्ट का पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने 2 मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को पहली पारी में 150 रन पर ढेर कर दिया. दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने इसके जवाब में अपनी पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 80 रन बनाए. मेजबान विंडीज की पहली पारी में बनाए गए कुल रन संख्या से भारतीय टीम 70 रन पीछे है. अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन ने 24.3 ओवर में 60 रन देकर विंडीज के 5 खिलाड़ियों को पवेलियन लौटाया वहीं लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने दूसरे छोर से अश्विन का साथ देते हुए 14 ओवर में 26 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए. पेसर शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को एक एक सफलता मिली.

भारतीय टीम की ओर से कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ डेब्यूटेंट युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने शानदार शुरुआत दिलाई. जायसवाल 73 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 40 रन बनाकर नाबाद हैं वहीं रोहित शर्मा 65 गेंदों पर 3 चौकों और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाकर खेल रहे हैं. अश्विन ने टेस्ट पारी में 33वीं बार 5 विकेट लिए और उन्होंने इस दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट क्रिकेट (टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में मिला कर) में 700 विकेट पूरे किए. वह अनिल कुंबले (956) और हरभजन सिंह (711) के बाद इस उपलब्धि को हासिल करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने.

यह भी पढ़ें: एशिया कप के 5 महारिकॉर्ड को तोड़ पाना है नामुमकिन!, 2 भारतीय खिलाड़ियों के नाम दर्ज

अथानेज 3 रन से अर्धशतक चूके
अश्विन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 271 मैच और 351 पारी में 702 विकेट हो गए हैं जिसमें से उन्होंने 479 विकेट टेस्ट में चटकाए हैं. वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू कर रहे एलिक अथानेज ही भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना कर सके. हालांकि वह अर्धशतक से चूक गए. वह 47 रन बनाकर अश्विन का पारी के चौथे शिकार बने. अश्विन ने दिन के शुरुआती सत्र में ने तेगनारायण चंद्रपॉल (12) और कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (20) को आउट किया तो वहीं तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर खेल रहे शार्दुल ठाकुर (15 रन पर एक विकेट) ने रेमोन रीफर (दो) को पदार्पण कर रहे विकेटकीपर इशान किशन के हाथों कैच कराया. जडेजा ने लंच के विश्राम से ठीक पहले जर्मेन ब्लैकवुड (14) को आउट किया.

होल्डर और अथानेज ने छठे विकेट के लिए 41 रन जोड़े
दूसरे सत्र के चौथे ओवर में जडेजा की आर्म गेंद को जोशुआ डासिल्वा (दो) कट करने की गलती कर बैठे और गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए किशन के दस्तानों में चली गई. अनुभवी जेसन होल्डर ने इसके बाद अथानेज का अच्छा साथ दिया. एक छोर से साथ मिलने के बाद अथानेज का आत्मविश्वास बढ़ा और उन्होंने जडेजा तथा अश्विन के खिलाफ शानदार चौके जडे. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने अश्विन के खिलाफ  छक्का भी जड़ा. दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 108 गेंद में 41 रन की साझेदारी को  सिराज ने तोड़ा. सिराज की बाउंसर गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में होल्डर स्क्वायर लेग बाउंड्री के पास शार्दुल को कैच थमा बैठे.

अश्विन के 700वें शिकार बने अल्जारी जोसफ
अश्विन ने अल्जारी जोसफ (चार) को आउट कर अंतरराष्ट्रीय में अपने विकेटों के आंकड़े को 700 तक पहुंचाया और फिर अथानेज की शानदार पारी को खत्म किया. दिन के आखिरी सत्र में जडेजा ने केमार रोच (एक) तो वहीं अश्विन ने जोमेल वारिकन (एक) को आउट कर वेस्टइंडीज की पारी समेट दी. रहकीम कॉर्नवाल 19 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले दिन के शुरुआती सत्र में 28 में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने जरूरत से ज्यादा सतर्कता से साथ बल्लेबाजी की और महज छह चौके लगाए. टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद क्रेग ब्रेथवेट और तेगनारायण ने शुरुआती ओवरों में जोखिम नहीं लिया. दोनों ने मोहम्मद सिराज और बायें हाथ के गेंदबाज जयदेव उनादकट के खिलाफ अति रक्षात्मक रवैया अपनाया. नई गेंद के इन दोनों गेंदबाजों को हालांकि किस्मत का साथ नहीं मिला और गेंद कई बार बल्ले के करीब से निकली. तेज गेंदबाजों के द्वारा बनाये गये दबाव का फायदा अश्विन को हुआ. अश्विन ने यहां धीमी और फ्लाइटेड गेंद का शानदार तरीके से इस्तेमाल किया.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, भारत बनाम वेस्टइंडीज, आर अश्विन, Ravindra jadeja, Rohit sharma, यशस्वी जयसवाल

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *