12 भाई-बहनों में अकेले ने चुनी फिल्मी दुनिया, 50s की एक्ट्रेस को राज कपूर ने माना टैलेंटेड, आज पोता है सुपरस्टार

मुंबईः बॉलीवुड में कई ऐसे एक्टर हैं, जिन्हें आउटसाइडर कहा जाता है. क्योंकि, इनके बैकग्राउंड के बारे में कम ही लोग जानते हैं ऐसे में इन्हें इंडस्ट्री से बाहर का समझा जाता है. इंडस्ट्री में ऐसे ही एक एक्टर हैं, जो आज बॉलीवुड के सुपरस्टार बन चुके हैं. इनका वैसे तो बचपन से ही फिल्मी दुनिया से नाता रहा है, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इनकी दादी 50 के दशक की सबसे खूबसूरत और टैलेंटेड अभिनेत्रियों में से एक थीं. अपने समय में ये अभिनेत्री पंजाबी और हिंदी सिनेमा का जाना-माना नाम बन चुकी थी और तो और राज कपूर ने भी इन्हें टैलेंटेड माना था.

भारत-पाकिस्तान विभाजन के बाद 12 भाई-बहनों में अकेले इस एक्ट्रेस ने बंबई आने का फैसला किया और फिल्मों का रुख कर लिया. हालांकि, इनका फिल्मी करियर कुछ खास नहीं चल पाया और फिर वह धीरे-धीरे अपनी गृहस्थी में व्यस्त हो गईं. खास बात तो ये है कि ये 12 भाई-बहनों में अकेली ऐसी थीं, जिन्होंने एक्टिंग की राह चुनी. वहीं उनके भाई एस.एम. बर्क, आई.सी.एस. पाकिस्तान के लिए स्कैंडिनेवियाई देशों के मंत्री थे. हम बात कर रहे हैं अदाकारा चांद बर्क की, जो बॉलीवुड के सबसे ऐनर्जेटिक सुपरस्टार रणवीर सिंह की दादी हैं.

जी हां, रणवीर सिंह को अक्सर आउटसाइडर माना जाता है. लेकिन, कम ही लोग जानते हैं कि उनका तो बचपन से ही फिल्मी दुनिया से नाता रहा है. रणवीर सिंह की दादी चांद बर्क को पहला ब्रेक 1954 में मिला था. वह राज कपूर डायरेक्शन में बनी सुपरहिट फिल्म बूट पॉलिश में नजर आई थीं. फिल्म दो अनाथ बच्चों के इर्द-गिर्द घूमती है, फिल्म में बेबी नाज लीड रोल में थीं. फिल्म ने उनके करियर को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया था.

रणवीर सिंह का बचपन से ही फिल्मों से नाता रहा है. (फोटो साभारः इंस्टाग्रामः @bollywood.swag)

वहीं रणवीर सिंह की दादी यानी चांद बर्क इस फिल्में में इन दोनों बच्चों की देख-रेख करने वाली विलेनियस आंटी बनी थीं. 50 और 60 के दशक में चांद बर्क ने कई फिल्मों में काम किया और जो भी रोल मिले खुशी-खुशी उन्हें निभाया. लेकिन, इसके बाद भी उन्हें वो शोहरत नहीं मिल सकी, जिसकी उन्हें उम्मीद थी. बॉलीवुड के साथ ही उन्होंने पंजाबी फिल्मों में भी काम किया. लाहौर में चांद बर्क की पंजाबी फिल्में खूब पसंद की गई थीं. खासकर अपने डांस के चलते वह खूब मशहूर हुईं. अपने जबरदस्त डांस के चलते उन्हें डांसिंग लिली भी कहा जाता था.

टैग: बॉलीवुड, बॉलीवुड अभिनेत्री, मनोरंजन, रणवीर सिंह

(टैग्सटूट्रांसलेट)रणवीर सिंह(टी)रणवीर सिंह दादी(टी)चंद बर्क(टी)चांद बर्क फिल्में(टी)रणवीर सिंह दादी चांद बर्क(टी)रणवीर सिंह दादी फिल्में(टी)चांद बर्क राज कपूर(टी)चांद बर्क पंजाबी फिल्में(टी)चांद बर्क बॉलीवुड फिल्में(टी)चांद बर्क पति(टी)चांद बर्क भाई(टी)चांद बर्क उम्र(टी)चांद बर्क भाई-बहन(टी)चांद बर्क हिंदी फिल्में(टी)चांद बर्क जन्मदिन

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*