लंबे इंताजर के बाद बीटीएस किताब आखिरकार बाजार में आ ही गई है. बाजार में आते ही इस किताब ने तहलका मचा दिया है. अपनी रिलिजिंग के पहले दिन ही इस किताब की 25,000 प्रतियां बिकी गईं, जोकि अपने आप में एक रिकॉर्ड है. बीटीएस ग्रुप ने अपनी स्थापना के 10 वर्ष पूरे किए हैं. इस कामयाबी पर ग्रुप ने अपनी उपलब्धियों को लेकर अपनी पहली किताब ‘बियॉन्ड द स्टोरीः 10 ईयर रिकॉर्ड ऑफ बीटीएस’ जारी की.

बीटीएस जिसे बैंग्टन बॉयज़ के नाम से भी जाना जाता है, 2010 में गठित एक दक्षिण कोरियाई बॉय बैंड है. और यह बैंड युवाओं में बहुत ही पॉपुलर है. कह सकते हैं कि यह 21वीं सदी का यूथ के लिए पॉप आइकन बैंड हैं. इस बैंड ने संगीत की सभी सीमाओं को तोड़ा है. इसकी पॉपुलर्टी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसके पहले शो के-पॉप ग्रुप ने ग्रैमीज़ अवॉर्ड के लिए 5 बार नामांकित होने का रिकॉर्ड बनाया है. 544 पन्ने की इस किताब ने ई-मार्केटिंग प्लेटफॉर्म अमेजन पर भी बेस्टसेलर होने का रिकॉर्ड बनाया है. इस पुस्तक की कीमत ढाई हजार रुपये है.

बीटीएस बैंड में जिमिन, सुगा, जे-होप, आरएम, वी और जुंगकुक शामिल हैं. जिमिन, वी, और जुंगकुक बैंड के लिए गाने लिखने और गाने तैयार करने का काम करते हैं. इस बैंड ने हिपहॉप शैलियों की एक बड़ी श्रृंखला तैयार की है.

‘बियॉन्ड द स्टोरीः 10 ईयर रिकॉर्ड ऑफ बीटीएस’ पुस्तक में बीटीएस के संगीत करियर की शुरूआती संघर्ष से लेकर कामयाबी की कहानी तक शामिल है. यह पुस्तक कोरियाई सहित 23 अन्य भाषाओं में प्रकाशित की गई है. यह पुस्तक आर्मी डे के दिन 9 जुलाई को लॉन्च की गई.

2013 में शुरूआत
बीटीएस ने 2013 में बिग हिट एंटरटेनमेंट के तहत एकल एल्बम 2 कूल 4 स्कूल (2 Cool 4 Skool) के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी. बीटीएस ने 2014 में अपना पहला कोरियाई और फिर जापानी भाषा में स्टूडियो एल्बम डार्क एंड वाइल्ड (Dark & Wild) और वेक अप (Wake Up) जारी किया था. बीटीएस का दूसरा कोरियाई एल्बम 2016 में विंग्स (Wings) आया था. विंग्स दक्षिण कोरिया में दस लाख प्रतियां बेचने वाला उनका पहला एल्बम था. 2017 में बीटीएस ने वैश्विक संगीत बाजार में कदम रखा. इसने अमेरिका में कोरियाई म्यूजिक की कामयाबी के झंडे बुलंद किए. अपने एकल “माइक ड्रॉप” के लिए रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ अमेरिका (आरआईएए) से गोल्ड प्रमाणन प्राप्त करने वाला पहला कोरियाई बैंड बना. साल 2020 तक बीटीएस, बीटल्स (1966-1968 में) के बाद से दो साल से कम समय में अमेरिकी टॉप फोर म्यूजिक एलबम्ब में शामिल होने वाला ग्रुप बन गया.

2023 तक बीटीएस दक्षिण कोरियाई इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाला ग्रुप है, जिसके 40 मिलियन से अधिक एल्बम बिक चुके हैं. उनका स्टूडियो एल्बम मैप ऑफ द सोल: 7 ( Map of the Soul: 7) दक्षिण कोरिया में अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम है, साथ ही चार और पांच मिलियन रजिस्टर्ड बिक्री को पार करने वाला देश का पहला एल्बम है.

(टैग्सटूट्रांसलेट)बियॉन्ड द स्टोरी बीटीएस का 10 साल का रिकॉर्ड(टी)बियॉन्ड द स्टोरी बुक(टी)बीटीएस क्या है(टी)बीटीएस क्या है(टी)बीटीएस साउथ कोरियन म्यूजिक बैंड(टी)बीटीएस साउथ कोरियन बॉय बैंड(टी)बीटीएस बैंड के सदस्यों का नाम (टी) बीटीएस गाने (टी) बीटीएस एल्बम (टी) बीटीएस कौन है (टी) बेस्ट सेलर बुक (टी) बेस्ट सेलर अमेज़ॅन (टी) अमेज़ॅन.इन बेस्टसेलर (टी) बीटीएस फुल फॉर्म (टी) बीटीएस हाउस इन दक्षिण कोरिया(टी)अंग्रेजी साहित्य(टी)अंग्रेजी साहित्य

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *