हाइलाइट्स

अलसी बीज के सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है.
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं अलसी के बीज.

अलसी के बीज के फायदे: अलसी के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमें कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं. अलसी में फाइबर, कार्ब्स, प्रोटीन, कॉपर, मैग्नीशियम, मैग्नीज और जिंक जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं. यह महिलाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद है. आइए आज हम आपको अलसी के बीज के महिलाओं को होने वाले फायदे बताते हैं.

1.मासिक धर्म अवधि को सही करे: बीबॉडीवाइज में छपी एक खबर के मुताबिक, अलसी के बीज ओव्यूलेशन और मासिक धर्म के बीच की अवधि को सामान्य बनाए रखकर महिलाओं को लाभ पहुंचाते हैं. यह गर्भधारण की संभावना को बढ़ाकर महिलाओं को प्रजनन क्षमता में भी मदद करता है. अलसी के बीज हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है.

2.बालों और त्वचा: अलसी के बीज बालों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है. अलसी के तेल को सीधे खोपड़ी और बालों में लगाने से बाल मजबूत और उनके विकास को बढ़ावा देता है. इसी तरह अलसी के बीज का जेल बालों और त्वचा को फायदा पहुंचा सकता है. बाल धोने से 1 घंटे पहले आप बालों पर अलसी का जेल लगाएं और इसे धो लें. यह बालों और चेहरे की चमक बढ़ाने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें- दूध पीने का नहीं करता मन, शरीर में हो जाएगी कैल्शियम की कमी, इन 4 बीजों का करें सेवन, शरीर में फूंक देंगे जान

3. कब्ज दूर करने में फायदेमंद: भीगे हुए अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. यह कब्ज को ठीक करने में लाभकारी होते हैं. भुने हुए अलसी के बीज के पाउडर को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख सकते हैं. इसके बाद सुबह इसका सेवन करने से स्वास्थ्य को लाभ होते हैं.

4. वजन कम करें: अलसी बीज के सेवन से वजन कम होता है. यह ओमेगा फैट और फाइबर का एक उच्च स्रोत है. पोषक तत्वों के उचित अवशोषण के लिए बेहतर होगा कि अलसी के बीज के पाउडर का सेवन किया जाए.

इसे भी पढ़ें- तोंद निकलने के कारण महसूस होती है शर्मिंदगी, इन 4 बीजों का करें सेवन, मोटापा को कम कर आपको रखे फिट और हेल्दी

5. हार्ट को बनाए हेल्दी: अलसी के बीज का सेवन करने से हार्ट हेल्दी होता है. यह दिल की सेहत को दुरुस्त करता है. इसके लिए आप अलसी के बीजों को पीसकर पानी में मिलाकर पी लें. अलसी के बीज के पानी का सुबह सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली, औरत

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *