web site hit counter

हाइलाइट्स

डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ दिग्गजों की जमात में शामिल हो सकते हैं यशस्वी
16 बैटर्स कर चुके हैं ये कारनामा

नई दिल्ली. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो गया है. प्रतिष्ठित सीरीज का पहला मुकाबला 12 जुलाई से डोमिनिका में खेला जा रहा है. डोमिनिका टेस्ट की पहली पारी में जहां गेंदबाजी के दौरान रविचंद्रन अश्विन ने कहर बरपाती गेंदबाजी. वहीं बल्लेबाजी के दौरान युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने खूब सुर्खियां बटोरी.

21 वर्षीय बल्लेबाज ने पारी का आगाज करते हुए पहले दिन की समाप्ति तक 73 गेंदों का सामना किया है. इस बीच उनके बल्ले से 54.79 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 40 रन निकले हैं. जायसवाल ने अपनी इस उम्दा पारी में छह चौके लगाए हैं. डोमिनिका में जायसवाल की उम्दा बल्लेबाजी को देख लोग उनके फैन हो गए हैं, और उनसे उम्मीद लगा रहे हैं कि वह डेब्यू टेस्ट का आगाज शतक के साथ करें.

यह भी पढ़ें- बस एक ‘पंजा’ और, मुरलीधरन, वॉर्न, कुंबले जैसे दिग्गजों के लिस्ट में शामिल हो जाएंगे अश्विन, फिलहाल टॉप 5 में यह दिग्गज

बता दें यशस्वी जायसवाल अगर डोमिनिका में शतक लगाने में कामयाब होते हैं तो वह देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शतक लगाने वाले 17वें बल्लेबाज बन जाएंगे. फिलहाल भारत के लिए यह खास उपलब्धि 16 बल्लेबाजों के नाम दर्ज है, जिनके नाम इस प्रकार हैं-

डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज:

लाला अमरनाथ, दीपक शोधन, एजी कृपाल सिंह, अब्बास अली बेग, हनुमंत सिंह, गुंडप्पा विश्वनाथ, सुरिंदर अमरनाथ, मोहम्मद अजहरुद्दीन, प्रवीण आमरे, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना, शिखर धवन, रोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर.

यशस्वी जायसवाल का घरेलू क्रिकेट करियर:

यशस्वी जायसवाल ने घरेलू क्रिकेट में अबतक कुल 15 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से 26 पारियों में 80.21 की औसत से 1845 रन निकले हैं. जायसवाल के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में नौ शतक और दो अर्द्धशतक दर्ज है.

वहीं लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने अबतक 32 मैच खेलते हुए 32 पारियों में 53.96 की औसत से 1511 रन बनाए हैं. लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम पांच शतक और सात अर्द्धशतक दर्ज है.

क्रिकेट के इन दोनों प्रारूपों के अलावा उन्होंने 57 टी20 मुकाबले भी खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से 55 पारियों में 29.77 की औसत से 1578 रन निकले हैं. टी20 क्रिकेट में जायसवाल के नाम एक शतक और नौ अर्द्धशतक दर्ज है.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, टीम इंडिया, यशस्वी जयसवाल

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *