हाइलाइट्स

क्रिकेट में क्या होती है परफ्यूम बॉल
बैटर के लिए कितनी खतरनाक होती है

नई दिल्ली. वैसे तो क्रिकेट में कई सारे नियम और अलग अलग टर्म्स होते हैं. आपने वाइड बॉल (Wide Ball), नो बॉल (No Ball), बाउंसर (Bouncer) का नाम तो जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आपने कभी परफ्यूम बॉल (Perfume Ball) के बारे में सुना है? अगर नहीं तो हम आपको आज इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. परफ्यूम बॉल भी क्रिकेट का एक टर्म है जो बल्लेबाजों को जानबूझकर फेंकी जाती है.

दरअसल, परफ्यूम बॉल का मतलब होता है ऐसी गेंद जो बाउंसर हो. अब आप कहेंगे कि इसे तो बाउंसर ही कहते हैं. लेकिन आपको बता दें कि जब गेंदबाज बल्लेबाज को बाउंसर डालता है तो यह देखा जाता है कि बॉल कितनी पास से गई. जब गेंद बल्लेबाज के फेस से काफी नजदीक से जाए और बल्लेबाज को गेंद की सुगंध आए तो उसे ही परफ्यूम बॉल कहते हैं.

जब The Great Khali ने WWE के मौजूदा हेड ट्रिपल एच से लड़ाया पंजा, जाने किसके छूटे पसीने? किसने जीता था मैच

आपको बता दें कि गेंद पर एक पेंट लगा होता है. इसी की सुगंध बल्लेबाज तक आती है. अगर किसी भी खिलाड़ी के हेलमेट पर ऐसी गेंद जाकर लगती है तो तुरंत हेलमेट की जांच पड़ताल की जाती है. पिछले कुछ सालों में बाउंसर्स का चलन काफी तेजी से बढ़ा है. पाकिस्तानी, इंग्लिश, ऑस्ट्रेलियंस हर देश के गेंदबाज इसका खूब इस्तेमाल करते हैं.

जब टूटे जबड़े के साथ गेंदबाजी करने उतरे अनिल कुंबले, ग्राउंड में आने से पहले लगाया था वाइफ को फोन, पत्नी ने…

कुल मिलाकर बात यह है कि कोई भी बल्लेबाज नहीं चाहेगा कि परफ्यूम बॉल से उनका सामना हो. साल 2014 में एक ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के गर्दन में गेंद लगने से मौत हो गई थी. उस समय सीन एबॉट नाम के गेंदबाज ने उन्हें डोमेस्टिक मैच में बाउंसर डाली थी.

टैग: क्रिकेट, क्रिकेट खबर

(टैग्सटूट्रांसलेट)क्रिकेट नियम(टी)परफ्यूम बॉल क्या है(टी)क्रिकेट में परफ्यूम बॉल(टी)वाइड बॉल(टी)तेज गेंदबाज(टी)तेज गेंदबाजी(टी)बाउंसर बॉल(टी)सीन एबॉट(टी)परफ्यूम बॉल( टी)क्रिकेट गेंद पर पेंट(टी)क्रिकेट की शर्तें(टी)क्रिकेट के छिपे हुए नियम(टी)क्रिकेट कहानी(टी)हिंदी क्रिकेट समाचार(टी)क्रिकेट समाचार(टी)खेल समाचार

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *