हाइलाइट्स

अभ्‍यास से पहले कुछ सूक्ष्‍मयाम का अभ्‍यास कर लें.
क्षमता के अनुसार ही कौआ चालासन का अभ्‍यास करें.

सविता यादव के साथ योग सत्र: योग ना केवल मानसिक शांति के लिए फायदेमंद है, यह आपकी फिटनेस को बेहतर रखने में भी काफी लाभकारी होता है. खासतौर पर जिन लोगों को वॉक करने या वर्कआउट में मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है, वे घर पर बैठकर योग का अभ्‍यास बड़ी आसानी से कर सकते हैं. हालांकि योग के बेहतर प्रभाव के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से इसका अभ्‍यास करें. इस तरह अभ्‍यास की मदद से आप अपने कोर मसल्‍स को मजबूत बनाकर फिटनेस को भी अच्‍छा रख सकते हैं और शरीर में लचीलापन भी ला सकते हैं. आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योगाचार्या सविता यादव (Savita Yadav) ने ऐसा कई अभ्‍यास कराया जिसकी मदद से आप खुद को फिट और हेल्‍दी रख सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि आप कौआ चालासन का अभ्‍यास कैसे कर सकते हैं और इसके अभ्‍यास से हमें क्‍या लाभ मिल सकता है.

ध्‍यान करें
योगाभ्‍यास से पहले ध्‍यान करना जरूरी होता है. इससे शरीर और मन अभ्‍यास के लिए खुद को तैयार कर लेता है और इसका प्रभाव अच्‍छा आता है. ध्‍यान करने के लिए सबसे पहले अपने अपने मैट पर पद्मासन या किसी भी आसन में बैठें. गहरी सांस लेते हुए ध्‍यान करें और ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. दोनों हाथों को आपस में मिलाकर नमस्‍कार की मुद्रा में प्रार्थना करें. बॉडी को वॉर्मअप करने के लिए कुछ सूक्ष्‍मयाम व स्‍ट्रेचिंग करें. इसे देखने के लिए आप वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

” isDesktop=’true’ id=’6849335′ >

कौआ चालासन का अभ्‍यास
-सबसे पहले आप मैट के एक छोड़ पर खड़े हो जाएं और गहरी सांस लें. अब धीरे से मैट के एक छोड़ पर बैठें और अपने दोनों घुटनों पर हथेली रखें. अब एक घुटने को आगे बढ़ाते हुए जमीन पर रखें. कमर गर्दन को सीधी रखें.

यह भी पढ़ें : शरीर को मजबूत बनाता है शशांकासन और भुजंगासन, इस तरह करें अभ्‍यास

-अब नजर आगे रखते हुए दूसरे घुटने को जमीन पर रखें और कदम को आगे बढ़ाते जाएं. इस तरह आप दोनों घुटनों को जमीन पर टच करते हुए कौआ की तरह चलें और मैट के एक छोर से दूसरे छोर तक चलकर इसी तरह जाएं.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: शरीर मजबूत बना देगा यह एक योगासन, वजन भी करेगा कम, ऐसे करें सही अभ्यास

-अब मैट के दूसरे छोर से पहले छोर तक वापिस इसी तरह चलकर आएं और ऐसा करीब 6 से 7 चक्र पूरा करें. इस तरह आपके कमर, गर्दन, थाई, पैर आदि के मसल्‍स में खिंचाव महसूस होगा. आप कुछ देर रिलैक्‍स करें और फिर यह चक्र पूरा करें. पूरा अभ्‍यास देखने के लिए आप वीडियो लिंक पर जरूर जाएं.

टैग: योग के लाभ, स्वास्थ्य, जीवन शैली, योग

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *