हाइलाइट्स

मौसम विभाग का अलर्ट जारी
एमपी के तीन जिलों में 8 इंच तक बारिश की संभावना
भोपाल सहित अन्य 16 जिलों में भी भारी बारिश की संभावना

भोपाल. मध्य प्रदेश में अब मानसून के दूसरे दौर की बरसात पिछले कुछ दिनों से देखने को मिल रही है,. इसके कारण अधिकतर जिलों में बारिश हो रही है. राजधानी भोपाल में शाम से रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है. कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति देखने को मिली है. वहीं उज्जैन जिले में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला. तेज बारिश के चलते शहर के कई इलाके जललमग्न हो गए.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश की राजधानी भोपाल तथा इंदौर और जबलपुर समेत 16 जिलों में भारी बारिश की आशंका है. वहीं सीहोर, राजगढ़ और शाजापुर में अति से भी अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में लगभग 8 इंच तक बरसात होने का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है, जिसके पीछ की मुख्य वजह ट्रफ लाइन का एक्टिव होना बताया जा रहा है.

उज्जैन में 2 इंच से ज्यादा बारिश
पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश होती रही. उज्जैन शहर में करीब 2 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई, जिससे कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई. हालांकि किसी भी जिले में भारी बारिश देखने को नहीं मिली. वहीं ग्वालियर में भी डेढ़ इंच के करीब बारिश रिकॉर्ड की गई है. भोपाल में कभी धीमे तो कभी तेज बारिश का दौर चलता रहा. इंदौर, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल, धार, रतलाम और खरगोन में भी बारिश देखने को मिली है.

3 जिलों में अति से अति भारी बारिश का अलर्ट
सीहोर, राजगढ़ और शाजापुर में अति से भी अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में करीब 8 इंच तक बरसात हो सकती है. वहीं भोपाल, इंदौर और जबलपुर के साथ ही विदिशा, सागर, गुना, अशोकनगर, छतरपुर, दमोह, उमरिया, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बैतूल हरदा और आगर-मालवा में भी भारी बारिश की उम्मीद है. इन जिलों में करीब ढाई से चार इंच तक बारिश हो सकती है.

अब तक हुई सामान्य से ज्यादा बारिश
मौसम विभाग के अनुसार अब तक अब तक प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है. आंकड़ों के अनुसार जून माह की शुरुआत से अब तक करीब 12 प्रतिशत तक ज्यादा बारिश रिकॉर्ड दर्ज की जा चुकी है. प्रदेश के करीब 33 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई, जबकि 5 जिलों में सबसे कम बारिश हुई है. इन जिलों में खंडवा, खरगोन, रीवा, सतना और अलीराजपुर जिले शामिल हैं.

टैग: भोपाल समाचार, एमपी न्यूज़, एमपी मौसम अलर्ट

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *