‘हनुमान’ नहीं बनना चाहते थे दारा सिंह, किरदार के लिए छोड़ दिया नॉन-वेज, संग काम करने से क्यों डरती थीं एक्ट्रेस

नई दिल्ली. रामानंद सागर की ‘रामायण’ ने टीवी की दुनिया में इतिहास रच दिया था. इस सीरियल की पॉपुलैरिटी ऐसी थी कि दर्शक पर्दे पर भगवान के किरदार में नजर आने वाले हर एक्टर को असल में ही भगवान मानने लगे थे. एक ऐसा ही किरदार हनुमान का था. रामानंद सागर की ‘रामायण’ में ‘हनुमान’ का रोल अदा कर दारा सिंह ने छोटे पर्दे पर कभी न मिटने वाली छाप छोड़ दी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह पहले इस किरदार को करने से हिचकिचा रहे थे.

कुश्ती और फिल्मों में पहचान बना चुके दारा सिंह को जब रामानंद सागर ने ‘रामायण’ में ‘हनुमान’ का किरदार ऑफर किया था तो वह काफी हिचकिचा रहे थे और उन्होंने पहली बार में इस किरदार को करने से साफ मना कर दिया था. दरअसल, उनका मानना था कि वह इस किरदार के लिए काफी उम्रदराज थे. एक्टर ने डायरेक्टर को ये कह कर मना कर दिया था कि वह 60 साल के हो चुके हैं और ‘हनुमान’ के किरदार के लिए उन्हें किसी नौजवान को लेना चाहिए.

किरदार में डाल देते थे जान-
पर रामानंद सागर ने भी हार नहीं मानी और किरदार के लिए उन्होंने दारा सिंह से हां बुलवा कर ही दम लिया. एक बार रोल को हां करने के बाद दारा सिंह ने उस किरदार में ढलने के लिए जी- जान लगा दी थी. हर दिन कम से कम 2 लीटर दूध पीने वाले और आधा किलो मटन खाने वाले दारा सिंह ने हनुमान बनते ही नॉन-वेज छोड़ दिया था. वह दिन-रात अपने किरदार की प्रैक्टिस किया करते थे.

डब किए गए थे डायलॉग-
दिलचस्प बात तो ये है कि ‘रामायण’ में फर्राटेदार संस्कृत डायलॉग बोलने वाले इस एक्टर की हिंदी काफी कमजोर थी. पंजाबी के अलावा अन्य किसी भाषा में डायलॉग बोलने में उन्हें बहुत दिक्कत आती थी. बता दें, ‘रामायण’  में उनके ज्यादातर डायलॉग डब किए गए थे.

नाम सुनते ही फिल्म छोड़ देती थीं एक्ट्रेसेज-
‘हनुमान’ बन पर्दे पर छाने वाले दारा सिंह ने यूं तो कई फिल्मों में काम किया था, लेकिन एक दौर ऐसा था जब उनकी कद- काठी के चलते कोई भी एक्ट्रेस उनके साथ काम नहीं करना चाहती थी. पर्दे पर एक्टर के सामने छोटी दिखने के डर से सभी टॉप एक्ट्रेसेज उनका नाम सुनते ही फिल्म का ऑफर ठुकरा देती थीं.

टैग: मनोरंजन समाचार।, मनोरंजन विशेष, विंदू दारा सिंह

(टैग्सटूट्रांसलेट) दारा सिंह की मृत्यु तिथि(टी) दारा सिंह की मृत्यु की आयु(टी) दारा सिंह की मृत्यु का कारण(टी) दारा सिंह की उपलब्धियां(टी) दारा सिंह हनुमान(टी) दारा सिंह की पहली पत्नी(टी) दारा सिंह की दूसरी पत्नी(टी) दारा सिंह बेटा(टी)विन्दु दारा सिंह उम्र(टी)विन्दु दारा सिंह पहली पत्नी(टी)विन्दु दारा सिंह दूसरी पत्नी(टी)विन्दु दारा सिंह- फराह नाज़ तलाक का कारण

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*