web site hit counter

स्किन और हेयर प्रॉब्लम से हैं परेशान? तुरंत आजमाएं इन चमत्कारी पत्तियों का नुस्खा, समस्या झट से हो जाएगी दूर

हाइलाइट्स

आम की पत्तियां बालों और स्किन के लिए भी बेहद चमत्कार होती हैं.
इन पत्तियों में विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं.
इनके इस्तेमाल से बालों के गिरने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

बालों के लिए आम की पत्तियों के फायदे: गर्मियों में फलों का राजा आम हर किसी का पसंदीदा बन जाता है. आम खाने में टेस्टी और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी पत्तियां भी बेहद उपयोगी होती हैं. जी हां, ज्यादातर आपने आम की पत्तियों को शुभ कार्य में इस्तेमाल होते हुए देखा होगा, लेकिन ये बालों और स्किन के लिए भी बेहद चमत्कार होती हैं. बताते चलें कि, हर कोई चाहता है कि उसके बाल घने और लंबे हों, इसके लिए लोग बाजार से कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, जिनसे बाल खराब होने का खतरा बना रहता है. इसके लिए आप आम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन पत्तों के इस्तेमाल का तरीका.

बालों के लिए आम की पत्तियों के फायदे

आम की पत्तियों में विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो बालों के विकास में मदद करते हैं. इनके इस्तेमाल से बालों का गिरना रुक सकता है. इसके अलावा यह पूरी तरह से प्राकृतिक उपाय है जिसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है. यह बालों की चमक और बनावट में भी सुधार करता है. बता दें कि, आम के पत्तों में विटामिन ए, सी और ई होता है जो आपके बालों को मजबूत करने के लिए कॉलेजन उत्पादन को बढ़ाता है.

जलन के लिए भी फायदेमंद राहत

आम की पत्तियां जलन को भी कम करने में असरदार होती हैं. इनके इस्तेमाल से स्किन का रूखापन होता है और स्किन पर गजब का निखार आ सकता है. इसके लिए इन पत्तियों को पूरी तरह से जला लें. इसके बाद इस राख को जलन वाले हिस्से या ड्राई स्किन पर लगा लें. ऐसा करने से आपको जलन से राहत मिलेगी साथ ही स्किन प्रॉबलम भी दूर होगी.

ये भी पढ़ें: बेहद करामाती हैं ये हरे लंबे पत्ते, बच्चों की सेहत का रखते हैं खास ख्याल, बवासीर जैसी 4 परेशानी भी करते हैं दूर

त्वचा पर आएगा गजब का निखार

अधिक समय बाहर से धूल और धूप स्किन प्रॉब्लम बढ़ाती है. इसके लिए लोग बाजार से महंगी क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस परेशानी से बचने के लिए आम की पत्तियां भी कारगर साबित हो सकती हैं. बता दें कि, आम की पत्तियों से तैयार किया गया फेस मास्क स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने में कारगर साबित हो सकती है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए 4-5 आम की पत्तियों को पीस लेना है.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी आम खाकर फेंक देते हैं छिलका? 4 बड़े फायदे जान लेंगे तो होगा पछतावा, एक्सपर्ट से जानें खाने का तरीका

अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इस पेस्ट को पर फेस पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धुल लें. नियमित ऐसा करने से हफ्तेभर में चेहरे पर गजब का निखार दिखेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

टैग: स्वास्थ्य समाचार, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *