हाइलाइट्स

सतर्क हुआ कोटा
एनडीआरएफ की टीमें अलर्ट मोड पर
बाढ़ संभावित क्षेत्रों में लगातार दौरे कर रही टीमें

हिमांशु मित्तल.

कोटा. राजस्थान में हो रही भारी बारिश को देखते हुए एनडीआरएफ की टीमें कोटा पहुंच चुकी है. करीब पांच दर्जन एनडीआरएफ के जवान महर्षि गौतम सामुदायिक भवन में रुके हुए हैं. एनडीआरएफ के जवान शहर सहित ग्रामीण अंचल के इलाकों में बाढ़ संभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं. भारी बारिश बाढ़ की संभावनाओं के चलते हालातों से निपटने के लिए यह जवान पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ गए हैं.

एनडीआरएफ के योगेश कुमार मीणा ने बताया कि कोटा में बाढ़ और जलभराव वाले इलाके का दौरा किया गया है. हालात बिगड़ने से पहले समय रहते टीमें लोगों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. पिछली बार भी एनडीआरएफ की टीमों ने कोटा, बूंदी,  बारां और झालावाड़ सहित आसपास के इलाकों में बाढ़ व जलभराव वाले स्थानों से रेस्क्यू कर करीब 500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया था.

47 जवानों की टीम ने कोटा में डाला डेरा
बता दें कि 47 जवानों की टीम ने कोटा में डेरा डाला हुआ है. ये सभी जवान हर हालात और परिस्थिति के बीच कोटा संभाग में बाढ़ जैसे हालात में पूरी तरह से हर प्रकार के रेस्क्यू के लिए अपने संसाधनों के साथ तैयार हैं. यह टीम लगातार बाढ़ संभावित क्षेत्रों में दौरा कर रही है ताकि उन इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बनने से पहले स्थिति पर काबू किया जा सके और रेस्क्यू ऑपरेशन की तैयारी की जा सके.

भारी बारिश के चलते नदियां उफान पर
राजस्थान में मानसून की एंट्री के बाद लगातार हो रही भारी बारिश के चलते जनजीवन प्रभावित हो रहा है. हाड़ौती क्षेत्र जो नदियों से घिरा रहता है यहां पर अक्सर बारिश के मौसम में नदियां उफान पर आ जाती हैं और कई गांव टापुओं में तब्दील हो जाते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए इस साल रेस्क्यू टीमों ने पहले से ही मोर्चा संभाल लिया है. कोटा नगर निगम की रेस्क्यू टीम के अलावा एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें पहले से ही तैनात कर दी गई हैं.

टैग: समाचार शहर, कोटा न्यूज़ अपडेट, एनडीआरएफ टीम, मौसम चेतावनी

(टैग्सटूट्रांसलेट)कोटा समाचार(टी)कोटा(टी)भारी वर्षा(टी)एनडीआरएफ(टी)एसडीआरएफ(टी)रेस्क टीम(टी)नगर निगम कोटा(टी)कोटा क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति(टी)राजस्थान(टी)मौसम( टी)राजस्थान का मौसम

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *