प्यार पाने पाकिस्तान से भारत आई सीमा के लिए क्या हैं कानूनी सीमाएं? दिल्ली हाईकोर्ट की वकील ने बताया पूरा स्टेप

नई दिल्ली: पाकिस्तान से आई सीमा हैदर के लिए भारतीय कानून की बाधाएं बहुत ज्यादा हैं. वह किन परिस्थितियों में भारत आईं? पुलिस ने उनसे क्या पूछताछ की? क्या पुलिस ने पूछताछ के वक्त नार्को टेस्ट किया? क्योंकि यह सब वही पैमाने हैं जिसके आधार पर किसी भी शक के दायरे में आए शख्स की प्रमाणिकता तय की जाती है. अगर यह नहीं हुआ है तो इस बात की पूरी संभावना हो सकती है कि सीमा  किसी देश विरोधी गतिविधि में शामिल हो सकती है.

दिल्ली हाईकोर्ट की वकील नेहा रस्तोगी ने कहा, ‘प्यार से आगे बढ़कर इसे कानून के नजरिए से देखना चाहिए.’ नेहा ने कानून के मुताबिक पहला कदम सीमा का डिपोर्टेशन माना है. इसलिए सिर्फ उसके कह देने पर कि वह प्यार की खातिर पाकिस्तान से भारत आई है, यह यकीन करना बहुत मुश्किल है. भारत में कानून है और अलग-अलग पैमाने हैं जिसके आधार पर सीमा को वह मापदंड पूरा करने की जरूरत है.

सीमा पाकिस्तान से नेपाल आईं और नेपाल से भारत आ गईं. सीमा के साथ 4 बच्चे हैं और बच्चों की कस्टडी दूसरे शख्स को देने में क्या उनके बायोलॉजिकल फादर की कंसेंट थी? पिछले कुछ समय से वह भारत में रह रही थीं लेकिन उन्होंने भारतीय एजेंसियों को यह बात नहीं बताई. कानून के मुताबिक सबसे पहला कदम तो यही था कि सीमा को यह बात रिपोर्ट की जानी चाहिए थी और वहां जो लीगल फॉर्मेलिटी हैं वह पूरी की जानी चाहिए थीं. बाकी संबंधित अदालत यह पूरा केस देख रही है और जैसे-जैसे अदालत आगे आदेश देगी उसका पालन करना होगा.

‘जबरदस्ती कोई रिश्ता नहीं चल सकता…’ सचिन से शादी के बाद जब पहली बार हुआ सीमा और गुलाम का सामना, फिर

हालांकि भारत पहुंचने के बाद सीमा को गिरफ्तारी का भी सामना करना पड़ा. फिलहाल सीमा बेल पर बाहर हैं और मीडिया में छाई हुई हैं. सीमा ने इंटरव्यू में बताया कि उसके मां बाप मर चुके हैं. उसके परिवार में एक भाई और बहन है, जिनके लिए वह टेंशन बन गई थी. सीमा के पहले पति का नाम गुलाम हैदर है. सीमा ने बताया, ‘गुलाम मेरे साथ सही से नहीं रहते थे. अगर वह मेरी इज्जत करते तो शायद मैं भारत में नहीं होती. गुलाम मुझे फोन पर भी जलील करते थे, जब साथ में रहते थे तब भी झगड़ा करते थे.’

टैग: भारतीय पाकिस्तान, प्रेम कहानी, ट्रेंडिंग न्यूज़

(टैग्सटूट्रांसलेट)भारत पाकिस्तान प्रेम कहानी(टी)पाकिस्तान से सीमा पार करने की कानूनी सीमाएं(टी)सीमा सचिन की प्रेम कहानी(टी)सीमा हैदर की कहानी(टी)सीमा हैदर स्टोरी(टी)नोएडा समाचार(टी)पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर (टी) सचिन (टी) जेल से रिहा (टी) विशेष साक्षात्कार सीमा सचिन (टी) सीमा हैदर समाचार सीमा हैदर इंस्टाग्राम पाकिस्तान सीमा हैदर सीमा हैदर उम्र सीमा हैदर सचिन पाकिस्तानी सीमा हैदर सीमा हैदर समाचार हिंदी सीमा हैदर वीडियो सीमा हैदर तस्वीरें सीमा हैदर समाचार हिंदी में सीमा हैदर पति सचिन और सीमा हैदर सीमा हैदर की कहानी सीमा हैदर फोटो सीमा हैदर इंस्टाग्राम पाकिस्तान सचिन उम्र सीमा हैदर तस्वीर गुलाम हैदर सीमा हैदर मामला सीमा गुलाम हैदर सीमा हैदर असली नाम सीमा हैदर बच्चे सीमा हैदर बच्चे सीमा हैदर टिकटॉक वीडियो सीमा हैदर केस गुलाम हैदर सचिन मीना सीमा हैदर समाचारभारत पाकिस्तान प्रेम कहानी

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*