web site hit counter

हाइलाइट्स

पूरे दिन बैठे रहना और क्षमता से अधिक चाय पीना गैस बनने के लक्षणों में एक है.
गैस के दर्द में अजवाइन, छाछ, केला व सेब के सिरके का सेवन किया जा सकता है.

पेट में गैस की समस्या: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान शरीर की कई बीमारियों की जड़ है. ये ऐसी परेशानियों को जन्म देती है, जिससे इंसान पूरी तरह शिकस्त हो जाता है. इन्हीं में एक पेट में गैस बनना भी है. बता दें कि, आज पेट में गैस बनना सिर्फ बूढ़ों की नहीं, बल्कि युवाओं के लिए भी सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही है. पेट में गैस बनने से व्यक्ति को आए दिन पेट में दर्द, सीने में दर्द या सिर दर्द की शिकायत रहती है.

बताते चलें कि, पूरे दिन बैठे रहना और क्षमता से अधिक चाय (Tea) पीना गैस बनने के लक्षणों में एक है. इसके लिए लोग कई तरह की दवाएं और घरेलू नुस्खे आजमाते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गैस की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी आपके काम आ सकते हैं. जिनको अपनाने से इस परेशानी को जड़ से खत्म किया जा सकता है. आइए आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

ये 5 आसान उपाय पेट से गैस की कर देंगे छुट्टी

अजवाइन: यदि आपको पेट में दिक्कत या फिर गैस बनने की समस्या है तो भुनी हुई अजवाइन का सेवन करना चाहिए. इससे आपको गैस की समस्या से जल्द राहत मिलेगी. बता दें कि, अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है, जो गैस्ट्रिक रस को स्रावित करता है और पाचन में मदद करता है. यदि आप चाहें तो गैस की समस्या में आधा चम्मच अजवाइन के बीज भी खा सकते हैं.

छाछ: नियमित छाछ पीने से पेट से जुड़ीं समस्याएं खत्म होती हैं. खासतौर पर गैस की परेशानी होने पर. इसको पीने से पेट का पीएच सही रहता है और एसिडिटी दूर करता है. बता दें कि, छाछ में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो गैस्टिक एसिडिटी से आपको राहत दिला सकती है. इसके सेवन से पेट को ठंडक मिलती है और हाथ-पैरों में जलन की समस्या से भी राहत मिलती है.

किया: पेट में जलन, गैस, एसिडिटी की परेशानी को दूर करने के लिए केला बेहद असरदार माना जाता है. बता दें कि, केले में पाए जाने वाले पेसटिन तत्व खान-पान की गड़बड़ी के कारण होने वाले कब्ज को दूर करता है. इसके लिए आप केला को चीनी के साथ मिलाकर खा सकते हैं. केले का नियमित सेवन करने से मुंह और पेट दोनों ही जगह के अल्सर से छुटकारा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: दिल की नसों को ताले की तरह खोल देंगे ये 5 फूड्स, नियमित करें सेवन, खून होगा साफ, हार्ट अटैक से भी बचे रहेंगे

सेब की सिरका: एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से पेट में बनने वाली गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको सिर्फ 1 कप पानी में 2 बड़े चम्मच अनफिल्टर्ड सेब के सिरके का उपयोग करना है. इसका दिन में दो बार सेवन करने से आपको पेट की जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिल सकती है. हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूरी है.

ये भी पढ़ें: स्किन और हेयर प्रॉब्लम से हैं परेशान? तुरंत आजमाएं इन चमत्कारी पत्तियों का नुस्खा, समस्या झट से हो जाएगी दूर

जीरा पानी: गैस्ट्रिक या गैस की समस्या के लिए जीरा पानी सबसे बेस्ट घरेलू उपचार है. बता दें कि, जीरा में आवश्यक तेल होते हैं, जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करने का काम करते हैं. इससे भोजन ठीक तरह से पचता है. यह पेट में अतिरिक्त गैस के निर्माण को भी रोकता है. जीरा पानी बनाने के लिए एक चम्मच जीरा लें. अब दो कप पानी में 10-15 मिनट के लिए उबालें. अब ठंडा पर भोजन के बाद इसे पीएं.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *