दिल की नसों को ताले की तरह खोल देंगे ये 5 फूड्स, नियमित करें सेवन, खून होगा साफ, हार्ट अटैक से भी बचे रहेंगे

हाइलाइट्स

खराब डाइट और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते नसों में गंदगी जमा हो जाती है, जिसे सफाई जरूरी होता है.
नसों में गंदगी जमा होने से ब्लड पंप करने में हार्ट को मशक्कत करनी पड़ती है, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

खून साफ़ करने वाले खाद्य पदार्थ: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को हेल्दी रख पाना बहुत बड़ी चुनौती है. इस चुनौती से उभरने के लिए अच्छी डाइट और अच्छा लाइफस्टाइल का होना बेहद जरूरी है. इन दोनों के ही दुरुस्त ना रह पाने से हार्ट को भी हेल्दी रख पाना मुश्किल हो रहा है. दिल की नसों का ठीक से साफ ना हो पाना कई परेशानियां खड़ा कर रहा है. लोगों पर काम का प्रेशर इतना है कि लाइफस्टाइल और डाइट को भूल जाते हैं. इसके चलते धीरे-धीरे बीमारियां अपना शिकार बनाने लगती हैं.

एक्सपर्ट के मुताबिक, खराब डाइट और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते नसों में गंदगी जमा हो जाती है, जिससे ब्लड पंप करने में हार्ट को अधिक मशक्कत करनी पड़ती है. यही कारण है कि हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. यदि आपकी भी डाइट और लाइफस्टाइल ठीक नहीं हो पा रही है तो कुछ चीजों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आप कुछ साधारण से दिखने वाले फूड्स का भी सेवन कर सकते हैं. ये फूड्स शरीर की नसों की गंदगी को खींचकर बाहर निकाल देने में असरदार होते हैं. इसके चलते हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. आइए हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक जानते हैं इन फूड्स के बारे में-

नसों की गंदगी साफ कर दिल का ख्याल रखते हैं ये 5 खास फूड्स

फ्लेक्स सीड्स: वैसे तो कई ऐसे फूड्स हैं जो शरीर की नसों की बेहतर सफाई के लिए जाने जाते हैं. लेकिन अलसी के बीजों में अच्छी मात्रा में प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो नसों को खोलने में बेहद अहम भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा अलसी के इन बीजों में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की भी मौजूदगी होती है, जो नसों में मौजूद गंदगी को शरीर से बाहर निकालने का काम करते हैं.

जोड़: बेरीज में कई तरह के विटामिन्स पाए जाने से सबसे ज्यादा हेल्दी फलों में गिनती होती है. बता दें कि, बेरीज में पाए जाने वाले विटामिन नसों को मजबूती देने का काम करते हैं. इसके लिए ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और स्टॉबेरी आदि का सेवन करने से नसों की गंदगी साफ की जा सकती है. इसके अलावा ये फल हार्ट से संबंधित बीमारियों का भी खतरा कम करते हैं.

खट्टे फल: शरीर की नसों की सफाई के लिए खट्टे फलों का सेवन किया जा सकता है. क्योंकि सिट्रस फ्रूट्स में फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जो नसों को मजबूत बनाने के साथ ही नसों में मौजूद गंदगी को भी साफ करते हैं. बता दें कि, इन खट्टे फलों में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. इसलिए हार्ट अटैक का खतरा कम करने के लिए नियमित इनका सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: स्किन और हेयर प्रॉब्लम से हैं परेशान? तुरंत आजमाएं इन चमत्कारी पत्तियों का नुस्खा, समस्या झट से हो जाएगी दूर

फलियां: हार्ट संबंधित परेशानियों से निपटने के लिए कुछ खास तरह की फलियों का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए मटर, चना, दाल और बीन्स आदि जैसे फलियों वाले फूड्स को डाइट में शामिल किया जा सकता है. बता दें कि, इन फूड्स में कई ऐसे गुण होते हैं, जो नसों में जमा गंदगी को निकाल देते हैं. इनका नियमित सेवन करने से हार्ट से संबंधित बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें: बेहद करामाती है हरी मिर्च, 5 बीमारियों का करती है ‘नाश’, हार्ट का रखे ख्याल, डायबिटीज को भी करती है कंट्रोल

फैटी फिश: फैटी फिश सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. ऐसे में यदि आप नॉन वेजिटेरियन हैं, तो आप दिल और नसों को हेल्दी रखने के लिए फैटी फिश को डाइट में शामिल कर सकते हैं. बता दें कि, फैटी फिश में कई जरूरी पोषक तत्व की मौजूदगी होती हैं, जो नसों की गंदगी को बाहर खींच लेने की क्षमता होती है. इसके अलावा ये नसों को सिकुड़ने से भी रोकती है और सूजन जैसी समस्या भी दूर हो सकती है.

टैग: स्वास्थ्य, दिल का दौरा, जीवन शैली

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*