ट्रक के जरिए देश में बड़े आतंकी हमले की साजिश, अल-कायदा के संदिग्ध पकड़े, यूपी एटीएस का खुलासा

नई दिल्‍ली. उत्‍तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोध दस्‍ते (ATS) ने बीते दिनों अलकायदा से जुड़े एक ग्रुप के दो संदिग्‍ध आतंकियों को गिरफ्तार किया था. न्‍यूज18 को मिली जानकारी के अनुसार पुलिस का मानना है कि ये संदिग्‍ध एक बड़े आतंकी हमले की साजिश रच रहे थे. ये पाकिस्‍तान और कश्‍मीर में मौजूद अपने हैंडलर के साथ लगातार संपर्क में थे. गिरफ्तार आरोपी 38 वर्षीय सद्दाम शेख के सोशल मीडिया अकाउंट से पुलिस को कई ऐसे वीडियो मिले हैं, जिससे यह साबित होता है कि उसे बड़े हमलों के लिए ट्रेनिंग दी गई थी.

अधिंकांश वीडियो इस ओर ईशारा करते हैं कि संभावित हमले में ये आतंकी ट्रक को हथियार के तौर पर इस्‍तेमाल करने वाले थे. यूपी एटीएस ने 23 वर्षीय रिजवान खान और शेख को दो जुलाई को गिरफ्तार किया था. इस्‍लामिक आतंकी संगठन अलकायदा के संबंधित अंसार गजवत-उल-हिंद के यह दोनों सदस्‍य हैं. यूपी ए‍टीएस के एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल नवीन अरोड़ा ने कहा, ‘ रिजवान और सद्दाम दोनों देखने में बेहद कट्टरपंथी लग रहे थे. वो हमले के लिए खुद को मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार कर रहे थे. रिजवान पाकिस्तान और कश्मीर में अपने आकाओं के संपर्क में था.’

यह भी पढ़ें:- PHOTOS: समुद्र में फिर उतरेगा एक और टाइटैनिक, नाम है ‘Icon of the sea’, अंदर से कैसा है? जानें खासियतें

ट्रेक के इस्‍तेमाल से आतंकी हमले की तैयारी
एटीएस चीफ ने कहा, ‘सद्दाम को लोन वुल्फ हमले के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा था, जिसमें वह अपने वाहन को घातक हथियार के रूप में इस्तेमाल करने की योजना बना रहा था.एटीएस प्रमुख ने कहा कि सद्दाम अल-कायदा मॉड्यूल से प्रेरित था. वो आतंकवादी हमलों के वीडियो देखता था, जिसमें ट्रक शामिल थे. हालांकि उनके लक्ष्य अभी भी स्पष्ट नहीं हो सके हैं.’ अरोड़ा ने कहा कि अधिकतम जानकारी प्राप्त करने के लिए उनके सोशल मीडिया अकाउंट को स्कैन किया जा रहा है और पूछताछ अभी भी जारी है.

‘जिहाद की राह पर अपनी बारी का इंतजार’
यूपी एटीएस के सूत्रों ने बताया रिजवान फेसबुक और मैसेंजर पर काफी सक्रिय था, वह ‘कश्मीर की आजादी’ और पाकिस्तान के साथ इसके विलय से संबंधित पोस्ट साझा करता रहता था. उसके पास से एक नोट भी मिला है, जिसमें लिखा था ‘जिहाद की राह पर अपनी बारी का इंतजार’. एक अन्‍य नोट में वो हथियारों की ट्रेनिंग लेने के लिए इच्‍छा जाहिर कर रहा है.

टैग: अल कायदा, यूपी एटीएस, पुलिस को

(टैग्सटूट्रांसलेट)आतंकी हमला नाकाम(टी)आतंकवादी हमला समाचार(टी)अल-कायदा(टी)यूपी एटीएस(टी)यूपी पुलिस

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*