टीम इंडिया की रईसी! कैरेबियाई क्रिकेटर्स की कमाई के बराबर पैसा ‘पानी पिलाने’ पर खर्च करता है BCCI

इंडियन क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI की रईसी दुनिया में किसी से छिपी नहीं है. यह दुनिया के तमाम क्रिकेट बोर्ड्स में सबसे अमीर है. इस अमीरी का असर टीम इंडिया के प्लेयर्स को भी देखने को मिलता है. आज की स्थिति में दुनिया में संभवतः कोई ऐसा देश नहीं है जिसके क्रिकेटर्स की कमाई भारत के क्रिकेटरों जैसी हो. टीम इंडिया इस वक्त वेस्टइंडीज के दौरे पर है. इसी बहाने हम आपको एक रोचक तथ्य से अवगत कराते हैं. इससे हमारी टीम और बोर्ड की अमीरी का पता चलता है. पहली नजर में आपको भरोसा नहीं होगा, लेकिन टीम इंडिया बुधवार को होने जा रहे पहले टेस्ट मैच में ‘पानी पिलाने’ वालों पर जितना खर्च करेगी, उतनी कमाई करीब-करीब पूरी कैरेबियाई टीम की होगी.

दरअसल, बीसीसीआई दुनिया में सबसे रईस क्रिकेट बोर्ड होने की वजह से अपने खिलाड़ियों को भी शानदार सैलरी देता है. क्रिकेटरों को इतनी सैलरी देने वाला वह दुनिया का संभवतः सबसे अग्रणी बोर्ड है. इसके अलावे टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर्स विज्ञापन और ब्रांड इंडोर्समेंट से भी मोटी कमाई करते हैं. लेकिन, ऐसे हालात दुनिया के अन्य देशों में नहीं हैं. ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और कुछ अन्य क्रिकेट बोर्ड्स अपने खिलाड़ियों को अच्छे पैसे जरूर देते हैं लेकिन भारत की बात ही कुछ और है.

टीम इंडिया पर पैसों की बारिश
BCCI ने अपने खिलाड़ियों को चार ग्रेड में बांटा है. ये ग्रेड हैं A+, A, B और C. ए+ में आने वाले खिलाड़ियों का कांट्रेक्ट 7 करोड़ रुपये का होता है. इसमें केवल तीन खिलाड़ी हैं- विराट कोहलीरोहित शर्मा और जरप्रीत बुमराह. ए ग्रेड के खिलाड़ियों को पांच करोड़ रुपये दिए जाते हैं. इनमें रविचंद्र अश्विन, रविंद्र जडेजा, केएल राहुल, मोहम्मद शमी और रिषभ पंत शामिल हैं. चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाने, अक्षर पटेल, शर्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज और ईशांत शर्मा बी ग्रेड में हैं. इन्हें तीन करोड़ का कांट्रेक्ट मिला है. इसके बाद सबसे अंत में सी ग्रेड होता है. इसमें तमाम नए खिलाड़ियों को रखा जाता है. इन खिलाड़ियों के साथ एक करोड़ रुपये का कॉन्ट्रेक्ट होता है.

मोटी मैच फीस
वार्षिक कॉन्ट्रेक्ट के साथ भारतीय खिलाड़ियों को हर मैच के लिए एकमुश्त फीस भी दी जाती है. इसमें टेस्ट मैच के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को 15 लाख, वनडे के लिए 6 लाख और टी20 के लिए 3 लाख रुपये दिए जाते हैं. ये पैसे अंतिम-11 में शामिल खिलाड़ियों को दिए जाते हैं. टीम का हिस्सा होने के बावजूद अंतिम-11 में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के इसी अनुपात में आधा पैसा मिलता है. भारतीय खिलाड़ियों को मिलने वाला यह पैसा संभवतः किसी भी दूसरे देश के क्रिकेटरों के मुकाबले अधिक है.

‘पानी पिलाने’ वालों पर खर्च होंगे 30 लाख
टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की है. ऐसे में किसी भी स्थिति में पांच खिलाड़ी अतिरिक्त रहेंगे. यह पूरी तरह से कप्तान पर निर्भर रहता है कि वह अंतिम ग्यारह में किन-किन खिलाड़ियों को शामिल करता है. ऐसे जो पांच खिलाड़ी बाहर बैठेंगे उन्हें आधा मैच फीस मिलेगा. यानी बाहर बैठने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को बुधवार के मैच के लिए 7.5-7.5 लाख रुपये मिलेंगे. इस तरह पांचों खिलाड़ियों पर 37.5 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे. बाहर बैठे खिलाड़ी जरूरत पड़ने पर फिल्डिंग कर सकते है. या फिर किसी खास स्थिति में बैट्समैन के चोटिल होने पर उसकी जगह ले सकते हैं. इसके अलावा ये खिलाड़ी पवेलियन में बैठे रहते हैं. समय-समय पर मैदान में मौजूद टीम के साथियों के लिए पानी पहुंचाते हैं.

कैरेबियाई टीम की कमाई
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड भी अपनी टीम के सदस्यों को ठीक-ठाक भुगतान करता है, लेकिन यह रकम टीम इंडिया से मुकाबला नहीं कर सकती. वह अपने खिलाड़ियों को अधिकतम 1.40 लाख डॉलर की सैलरी देता है. कैरेबियाई बोर्ड अपने खिलाड़ियों के बतौर मैच फीस टेस्ट के लिए 5750 डॉलर, वनडे के लिए 2300 डॉलर और टी20 के लिए 1750 डॉलर का भुगतान करती है. भारतीय रुपये में टेस्ट मैच में एक खिलाड़ी का फीस करीब 4.73 लाख रुपये बनता है. इस तरह पूरी 11 सदस्यीय टीम की मैच फीस 52.03 लाख रुपये हुए. वेस्टइंडीज ने इस टेस्ट सीरीज के लिए 13 सदस्यीय टीम की घोषणा की है. उसने केवल दो अतिरिक्त खिलाड़ी रखे हैं.

टैग: भारतीय क्रिकेट टीम, टीम इंडिया, वेस्ट इंडीज़ क्रिकेट टीम

(टैग्सटूट्रांसलेट)वेस्टइंडीज 2023 के लिए भारतीय वनडे टीम के सदस्य कौन हैं(टी)क्या भारत वेस्टइंडीज का दौरा कर रहा है 2023(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज 2023 11 ओडीआई(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज 2023 शेड्यूल(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट टीम 2023 खिलाड़ियों की सूची(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज खिलाड़ियों की सूची 2023(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज 2023 टी20(टी)इंड बनाम वाई टेस्ट 2023(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज 2023 प्लेइंग 11 टी20(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज t20

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*