हाइलाइट्स

अभ्‍यास से पहले वॉर्मअप जरूर कर लें.
योगाभ्‍यास के दौरान सांसों पर ध्‍यान रखें.

सविता यादव के साथ योग सत्र: कई लोगों के लिए इन दिनों बारिश की वजह से बाहर जाना मुश्किल हो गया है. घर में बैठे-बैठे शरीर में अकड़न जकड़न शुरू हो गई है और मोटापे का भी डर बढ़ गया है. ऐसे में अगर आप बरसात के मौसम में घर पर बैठकर अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं और फैट बर्न करना चाहते हैं तो योगाभ्‍यास और आसन आपकी मदद कर सकता है. दरअसल, कई योगाभ्‍यास हैं जिन्‍हें अगर आप नियमित रूप से करें तो ये आपके शरीर को काफी फायदा पहुचाता है और परेशानियों को भी दूर रखता है. आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योगाचार्या सविता यादव (Savita Yadav) ने ऐसे ही एक योगाभ्‍यास की जानकारी दी, जिसे आप घर पर बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं और अपने शरीर को फिट और मजबूत बना सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

ध्‍यान से शुरुआत

अपने अपने मैट पर पद्मासन की मुद्रा में बैठें. गहरी सांस लेते हुए ध्‍यान करें. ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. फिर दोनों हाथों को आपस में मिलाकर नमस्‍कार की मुद्रा में प्रार्थना करें. अब शरीर को वॉर्मअप करने के लिए कुछ सूक्ष्‍मयाम व स्‍ट्रेचिंग का अभ्‍यास करें. विस्‍तार से देखने के लिए आप वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

” isDesktop=’true’ id=’6834081′ >

इस तरह करें अभ्‍यास

– दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए इंटरलॉक करें और पूरे शरीर को ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करें. अपने पेट और चेस्‍ट को अंदर की तरफ खींच कर रखें. इस मुद्रा में कुछ देर होल्‍ड करें.

– अब एस्‍हेल करते हुए आगे से नीचे की तरफ झुकते हुए फर्श पर हथेलियों को रखने का प्रयास करें. अब धीरे से जंप करते हुए अपने दोनों पैरों को दो से तीन फिट की दूरी पर पीछे रखें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: कंधे व गर्दन की जकड़न से हैं परेशान? इन योगाभ्‍यास को करें ट्राई

इस तरह अब आप पर्वतासन की मुद्रा में आ जाएं. कोशिश करें कि आपके पैर के पूरे पंजे जमीन पर रखे हों और नजरें नाभी की तरफ हों. गहरी सांस लेते रहें.

– अब इन्‍हेल करते हुए घुटनों को हल्‍का मोड़ते हुए जंप करें और दोनों पैरों को हाथ की हथेलियों के अगल बगल रखकर बैठ जाएं. अब आपकी नजरें आगे की तरफ होंगी.

इसे भी करें: Yoga Session: रोज 5 मिनट करें तितली आसन, शरीर की कई समस्‍याएं होंगी दूर, एक्‍सपर्ट से जानें अभ्‍यास का तरीका

– फिर से दोनों हथेलियों को मैट पर जमाते हुए जंप करते हुए दोनों पैरों को पीछे रखें और पर्वतासन की मुद्रा में आ जाएं. इस तरह आप 10 बार जंप करते हुए एक बार आगे और फिर पीछे पैरों को करें. आप पूरा अभ्‍यास वीडियो लिंक पर देख सकते हैं. यह अभ्‍यास आपके पूरे शरीर के मसल्‍स को मजबूत बनाता है और शरीर से फैट भी तेजी से बर्न होता है.

टैग: योग के लाभ, स्वास्थ्य, जीवन शैली, योग

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *