Rajasthan: प्रदेश कांग्रेस कमेटी की सूची जारी, पढ़ें पायलट गुट को कितनी मिली तवज्जो, कौन-कौन है शामिल

हाइलाइट्स

राजस्थान कांग्रेस कमेटी का विस्तार
संगठन महासचिव वेणुगोपाल ने जारी की सूची
पायलट गुट के करीब दो दर्जन नेताओं को मिली जगह

लखवीर सिंह शेखावत.

जयपुर. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Rajasthan Pradesh Congress Committee) का बहुप्रतिक्षित विस्तार आखिरकार कर दिया गया है. सोमवार रात को संगठन के पदाधिकारियों की सूची जारी कर दी गई है. इस विस्तार के तहत 21 प्रदेश उपाध्यक्ष, 48 प्रदेश महासचिव, 121 प्रदेश सचिव और 25 जिलाध्यक्षों की घोषणा की गई है. पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह सूची जारी की. पीसीसी चीफ डोटासरा की 217 पीसीसी पदाधिकारी और जिलाध्यक्षों की सूची में पायलट गुट के दो दर्जन नेताओं को जगह दी गई है. राजस्थान पीसीसी के संगठन विस्तार को लेकर लंबे समय कवायद चल रही थी.

केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी की गई इस सूची में सीताराम अग्रवाल राजस्थान पीसीसी का कोषाध्यक्ष बनाया गया है. पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की इस नई टीम में युवाओं का दबदबा है. सूची में 60 फीसदी नए चेहरों को मौका दिया गया है. इस टीम में एससी के 35, एसटी के 20, अल्पसंख्यकों के 15, सामान्य के 55 और 30 जाट समाज के नेताओं का पदाधिकारी बनाया गया है. 21 में से 5 विधायकों उपाध्यक्ष बनाया गया है. वहीं 48 में से 14 विधायकों महासचिव बनाया गया है. विधायक गोपाल मीणा को जयपुर ग्रामीण, पूर्व यूआईटी चेयरमैन रविंद्र त्यागी कोटा शहर और पूर्व विधायक सीएल प्रेमी को बूंदी जिलाध्यक्ष का जिम्मा दिया गया है.

एक भी महिला पदाधिकारी को नहीं मिली जिले की कमान
इस सूची में एक भी महिला को किसी जिले की कमान नहीं दी गई है. 217 पीसीसी पदाधिकारियों और जिलाध्यक्षों की इस लिस्ट में पायलट के दो दर्जन नेताओं को पदाधिकारी बनाया गया है. इनमें 2 को उपाध्यक्ष बनाया है. जबकि गजराज खटाना और दर्शन गुर्जर को महासचिव का जिम्मा दिया गया है. वहीं राकेश पारीक, महेंद्र सिंह गुर्जर, प्रशांत शर्मा, इंद्राज गुर्जर, राजेंद्र शर्मा, मुकेश भाकर, राजेश चौधरी, पंडित सुरेश मिश्रा, संजय जाटव और सोना देवी बावरी शामिल हैं. टोंक से जिलाध्यक्ष बने बैरवा, सचिव बने सत्येंद्र मीणा, कविता गुर्जर, विभा माथुर, अनिल चोपड़ा, हिमांशु कटारा, विक्रम वाल्मीकि, सर्लेश सिंह राणा, सुरेंद्र लांबा और आजाद सिंह राठौर भी शामिल हैं.

कई बड़े नेताओं की कर दी गई छुट्टी
कांग्रेस के कई बड़े नेता इस बार पीसीसी से बाहर हो गए हैं. इनमें राजेन्द्र चौधरी, महेंद्र सिंह खेड़ी, वेदप्रकाश सोलंकी, गजेन्द्र सांखला, रवि पटेल, राजेन्द्र यादव, ललित यादव, शोभा सोलंकी, निंबाराम गरासिया, लाखन मीणा, मांगीलाल गरासिया, मंत्री रामलाल जाट, गोविंद मेघवाल, मालवीय और हरिमोहन शर्मा को सूची में जगह नहीं मिली है. बताया जा रहा है कि उदयपुर चिंतन शिविर के प्रस्ताव के अनुसार एक ही पद पर 5 साल तक रहने के एक व्यक्ति-एक पद सिद्धांत के कारण इनकी छुट्टी की गई है.

टैग: अशोक गहलोत बनाम सचिन पायलट, Govind Dotasara, जयपुर समाचार, राजस्थान कांग्रेस, राजस्थान समाचार, राजस्थान की राजनीति

(टैग्सटूट्रांसलेट)राजस्थान कांग्रेस(टी)राजस्थान कांग्रेस संगठन विस्तार(टी)राजस्थान कांग्रेस पदाधिकारियों की सूची जारी(टी)राजस्थान कांग्रेस का बड़ा फैसला(टी)राजस्थान कांग्रेस राज्य कमेटी की घोषणा(टी)राजस्थान कांग्रेस समाचार(टी)राजस्थान कांग्रेस की राजनीति(टी) )राजस्थान कांग्रेस ताजा खबर

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*