हाइलाइट्स

भारतीय रेलवे अपडेट
उत्तर पश्चिम रेलवे का बड़ा प्रोजेक्ट
लंबी दूरी की ट्रेनों की स्पीड पर है फोकस

जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) जोन अपने चारों मंडल के अंतर्गत चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों की स्पीड (Trains Speed ) बढ़ाने पर विचार कर रहा है. NWR के मुताबिक स्पीड बढ़ने से दूसरी ट्रेनों के लिए ट्रैक पर स्पेस मिलेगा. इसके साथ ही यात्रियों के समय की बचत होगी. हालांकि इस योजना के तहत NWR को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. NWR ने अलग अलग ट्रैक रूट पर इसकी कोशिशें शुरू कर दी है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही NWR में ट्रेनें 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से दौड़ती नजर आएंगी.

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण के अनुसार जयपुर से कोलकाता, जयपुर से चेन्नई, जयपुर से मुंबई, जयपुर से पटना, बीकानेर से मुंबई, जोधपुर से मुंबई और इसी तरह अजमेर से लंबी दूरी पर चलने वाली ट्रेनों की स्पीड अब बढ़ाई जाएगी. इससे यात्रियों को जहां लंबी दूरी का सफर करने में अभी 24 घंटे लगते हैं वहीं बाद में वो अलग अलग गंतव्य पर पहुंचने में 24 से घटकर 20 से 18 घंटे तक पहुंच जाएगा. NWR इसके लिए राजधानी और एक्सप्रेस ट्रेनों की अधिकतम स्पीड को 130 किलोमीटर प्रतिघंटा पर ले जाने की योजना बना रहा है.

संवेदनशील स्थलों को चिन्हित किया गया है
ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने में जो सबसे बड़ी समस्या सामने आ रही है वो मवेशियों की है. ट्रैक के आस पास गांव और खेत होते हैं. वहां पशु दौड़ते हुए या चरते हुए ट्रेन के सामने आ जाते हैं. इसकी वजह से कई बार ट्रेन बड़े हादसे का शिकार हो जाती है. तेज गति में हादसा होने का अंदेशा ज्यादा बढ़ जाता है. इसके लिए NWR ने ऐसे संवेदनशील जगहों को चिन्हित किया है जहां ज्यादा मवेशी पाए जाते हैं.

पटरियों के किनारे फेसिंग करवाई जा रही है
उन जगहों पर रेलवे पटरियों के किनारे फेसिंग और लकड़ियों की मोटी दीवार बनाई जा रही है. फेंसिंग की वजह से जानवर पटरियों पर नहीं आ पाएंगे और ट्रेन स्पीड से निकल पाएगी. NWR की ये कोशिश कितनी सफल होगी यह तो आने वाला समय ही बताएगा. बहरहाल ये प्रयोग शुरूआती दौर में है. पूरे प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने के लिए रेलवे प्रशासन को अच्छी खासी कवायद करने पड़ेगी.

टैग: भारतीय रेलवे समाचार, जयपुर समाचार, यात्री गाड़ियाँ, राजस्थान समाचार

(टैग्सटूट्रांसलेट)रेलवे समाचार(टी)रेलवे(टी)भारतीय रेलवे(टी)आईआरसीटीसी(टी)रेलवे ट्रेनों की गति बढ़ाएगा(टी)उत्तर पश्चिम रेलवे ट्रेनों की गति बढ़ाएगा(टी)भारतीय रेलवे समाचार(टी)रेलवे नवीनतम समाचार(टी) )रेलवे की बड़ी योजना(टी)रेलवे अपडेट समाचार(टी)एनडब्ल्यूआर(टी)एनडब्ल्यूआर ट्रेन स्पीड मुद्दा(टी)एनडब्ल्यूआर ट्रेन स्पीड टेस्ट(टी)रेल मंत्रालय(टी)जयपुर(टी)जयपुर समाचार(टी)जयपुर हिंदी समाचार( टी)राजस्थान समाचार(टी)राजस्थान(टी)राजस्थान हिंदी समाचार

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *