यूरोप में ‘साइलेंट किलर’ ने ली लगभग 62000 लोगों की जान, बुजुर्ग और महिलाओं की तादाद अधिक

मैड्रिड. एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि पिछले साल यूरोप में सबसे तेज गर्मी के दौरान लगभग वहां लगभग 62,000 लोगों की गर्मी से मौत हो गई. यह दिल को दहलाने वाला सुबूत है कि गर्मी एक साइलेंट किलर की तरह है और इसके पीड़ितों की संख्या बहुत कम है. नेचर मेडिसिन जर्नल में सोमवार को प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि पिछले साल 30 मई से 4 सितंबर के बीच यूरोप में गर्मी से संबंधित बीमारी से 61,672 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी.

लगभग 18,000 मौतों के साथ इटली सबसे अधिक प्रभावित देश था, इसके बाद स्पेन में 11,000 से अधिक और जर्मनी में लगभग 8,000 मौतें हुईं. शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि जानलेवा गर्मी ने बुजुर्गों और महिलाओं को अत्यधिक नुकसान पहुंचाया है. विश्लेषण की गई लगभग 62,000 मौतों में से, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में गर्मी से संबंधित मृत्यु दर 63% अधिक थी. उम्र भी एक महत्वपूर्ण कारक थी, 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों की मृत्यु दर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई.

आईएसग्लोबल के महामारी विशेषज्ञ और अध्ययन के प्रमुख लेखक जोन बैलेस्टर ने सीएनएन को बताया, ‘यह एक बहुत बड़ी संख्या है.’ यूरोस्टेट, जो कि यूरोप का सांख्यिकीय कार्यालय है, ने पिछले साल गर्मी की लहर से होने वाली मौतों की संख्या निर्धारित करने का प्रयास किया. लेकिन स्पेन में रहने वाले बैलेस्टर, जो कि पिछले साल की गर्मी से जूझ रहे थे, ने कहा कि सोमवार को प्रकाशित अध्ययन यह विश्लेषण करने वाला पहला अध्ययन था कि पिछली गर्मियों में कितनी मौतें विशेष रूप से गर्मी के कारण हुईं.

शोधकर्ताओं ने 2015 और 2022 के बीच 35 यूरोपीय देशों के तापमान और मृत्यु दर के आंकड़ों का विश्लेषण किया – जो 54 करोड़ लोगों की कुल आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं – और इसका इस्तेमाल गर्मी से संबंधित मौतों की गणना के लिए महामारी विज्ञान मॉडल बनाने के लिए किया. उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, मैं एक महामारी वैज्ञानिक हूं, इसलिए मुझे पता है कि क्या उम्मीद करनी है और (मौतों की संख्या) आश्चर्य की बात नहीं है, लेकिन सामान्य आबादी के लिए, इसकी बहुत संभावना है कि यह काफी हैरान करने वाला है.’

टैग: जर्मनी, इटली, स्पेन, गर्मी

(टैग्सटूट्रांसलेट)यूरोप समर(टी)यूरोप हीट(टी)यूरोप रिकॉर्ड हीट(टी)यूरोप समर डेथ(टी)यूरोप रिकॉर्ड समर(टी)स्पेन समर न्यूज(टी)इटली हीट(टी)जर्मनी में समर(टी)जर्नल नेचर मेडिसिन(टी)यूरोप हीट किल्ड(टी)समर साइलेंट किलर

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*