बेंगलुरु में BJP के ख‍िलाफ फ‍िर जुटेंगे व‍िपक्षी दलों के नेता, सोन‍िया गांधी कर सकती हैं मी‍ट‍िंग में श‍िरकत, कांग्रेस ने द‍िए संकेत

हाइलाइट्स

23 जून की पटना बैठक के बाद 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में होगी दूसरी मीट‍िंग
देश में बदलाव चाहने का आंदोलन करने वाले सभी नेताओं का स्‍वागत करेगी कांग्रेस
राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में 12 जुलाई को कांग्रेस का मौन विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली. देश में अगले साल लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election-2024) होने जा रहा है. इसके चलते भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ सभी व‍िपक्षी पार्ट‍ियों ने एकजुटता की कवायद और तेज कर द‍ी है. प्रमुख विपक्षी दलों की दूसरी अहम मीट‍िंग आगामी 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में होने जा रही है. इस मीट‍िंग की जानकारी कांग्रेस संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने दी है. इससे पहले मीट‍िंग के 13-14 जुलाई को बेंगलुरु में होने की बात कही गई थी. लेक‍िन कुछ राज्यों में विधानसभा सत्रों के टकराव की वजह से तारीखों का पुनर्निर्धारित किया गया. माना जा रहा है क‍ि मीट‍िंग में कांग्रेस की पूर्व अध्‍यक्ष सोन‍िया गांधी (Sonia Gandhi) भी शिरकत करेंगी.

के.सी. वेणुगोपाल ने ट्वीट किया क‍ि पटना में विपक्ष की सफल मीट‍िंग के बाद हम अगली बैठक 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में करेंगे. हम फासीवादी और अलोकतांत्रिक ताकतों को पराजित करने तथा देश को आगे ले जाने वाले एक दृष्टिकोण को प्रस्तुत करने के अपने संकल्प को लेकर अडिग हैं. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस समेत 15 से अधिक विपक्षी दलों ने गत 23 जून को पटना में बैठक की थी जिसमें उन्होंने भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर चुनाव लड़ने और आगे बढ़ने को लेकर प्रतिबद्धता जताई थी.

ये भी पढ़ें- शरद पवार को एक और झटका, अब डिप्टी CM अज‍ित पवार ने खोला NCP का नया दफ्तर

विपक्षी दलों की अगली बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) दो फाड़ हो गई है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजित पवार समेत पार्टी के 9 विधायकों ने बगावत करके एकनाथ शिंदे सरकार को समर्थन देकर मंत्री पद की शपथ भी ले ली है. वहीं, अजित पवार को श‍िंदे सरकार में ड‍िप्‍टी सीएम बनाया गया है. सभी मंत्र‍ियों को अगले दो द‍िनों के भीतर व‍िभागों का बंटवारा भी कर द‍िये जाने की प्रबल संभावना जताई गई है.

इस बीच कर्नाटक के ड‍िप्‍टी सीएम डी. के. शिवकुमार ने उम्‍मीद जताई है क‍ि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्षी दलों की अगली बैठक में भाग लेंगी. उनके मीट‍िंग में ह‍िस्‍सा लेने की प्रबल संभावना जताई जा रही है.

उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि कांग्रेस पार्टी अपने नेता राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में 12 जुलाई को यहां फ्रीडम पार्क में एक मौन विरोध प्रदर्शन करेगी. शिवकुमार ने कहा क‍ि मुख्यमंत्री सिद्धरमैया सहित पार्टी के सभी पदाधिकारी, जन प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता ‘केंद्र की भाजपा सरकार की साजिश’ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में भाग लेंगे.

शिवकुमार का कहना है क‍ि सभी विपक्षी दलों के नेताओं की मीट‍िंग में कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोनिया गांधी से भाग लेने का अनुरोध किया है. हमें एक संदेश मिला है कि वह इस बैठक में भाग लेंगी. श‍िवकुमार ने कहा क‍ि हम उन सभी नेताओं का स्वागत करेंगे जो देश में बदलाव के इस महान आंदोलन में शामिल होना चाहते हैं.

टैग: बी जे पी, कांग्रेस, विपक्षी दल, Rahul gandhi, सोनिया गांधी

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*