हाइलाइट्स

बारिश में भींगने की वजह से हो सकती है खांसी-जुकाम
अदरक-तुलसी की चाय बनाकर पीने से सर्दी में मिलेगा आराम

खांसी और सर्दी के घरेलू उपाय: बारिश का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में सेहत मो लेकर विशेष सावधानी रखनी होती है. इस मौसम में बाहर का खाना कम कर देना चाहिए. बारिश में भींगने से लोगों को बचना भी चाहिए. कई बार बारिश में भींगने के कारण लोग बीमार पड़ जाते हैं. उन्हें सर्दी जुकाम का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में आप कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर सर्दी जुकाम से छुटकारा पा सकते हैं. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं.

1.स्टीम लेना: वेब एमडी में छपी एक खबर के मुताबिक सर्दी-खांसी में सबसे ज्यादा राहत भाप लेने से मिलती है. भाप लेने बंद नाक खुल जाते हैं. आप सादा पानी का भाप ले सकते हैं या ट्री ऑयल,लौंग का तेल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, डालकर भी भाप ले सकते हैं. इससे गले की खराश में आराम मिलता है. अगर आपको भी सर्दी-जुकाम की शिकायत है तो इस घरेलू उपाय को अपनाने से आराम मिलेगा.

2.गरारे करें: अगर आप बारिश में भींग गए हैं जिसकी वजह से खांसी, जुकाम, गले में जकड़न, कफ हो रहा है तो गरारे करने से बहुत फायदा मिलेगा. इसके लिए आपको नमक के पानी से गरारा करना चाहिए. गरारा करने से गले में जमा कफ निकल जाता है और गले के सूजन में आराम मिलेता है. इसलिए अगर आप भी सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो गरारा जरूर करें.

इसे भी पढ़ें- दूध पीने का नहीं करता मन, शरीर में हो जाएगी कैल्शियम की कमी, इन 4 बीजों का करें सेवन, शरीर में फूंक देंगे जान

3.शहद: सर्दी-जुकाम होने पर शहद बेहद फायदेमंद होती है. इसके सेवन से जुकाम सही हो जाता है. आप चाहें तो लौंग और शहद का साथ सेवन कर सकते हैं. लौंग को पीसकर शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खाने से खांसी में बहुत राहत मिलती है.

4.तुलसी अदरक की चाय: अगर आप बारिश में भींग गए हैं तो तुलसी-अदरक की चाय जरूर पिएं. इस चाय के सेवन से सर्द-जुकाम से राहत मिलती है. तुलसी और अदरक दोनों ही औषधीय गुणों से परिपूर्ण होते हैं. जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

इसे भी पढ़ें- तोंद निकलने के कारण महसूस होती है शर्मिंदगी, इन 4 बीजों का करें सेवन, मोटापा को कम कर आपको रखे फिट और हेल्दी

5.शहद और अदरक का रस: खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए आप शहद और अदरक के रस का सेवन भी कर सकते हैं. अदरक और शहद के रस को हल्का गर्म करके पीने से तुरंत आराम मिलता है. अगर आपकी सर्दी बिगड़ी नहीं होगी तो आपको इन घरेलू उपायों से आराम मिल जाएगा. लेकिन अगर ये घरेलू उपाय करने के बाद भी आपको राहत नहीं मिलती तो तुरंत डॉक्टर से संर्पक करें.

टैग: ठंडा, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट) खांसी और सर्दी के लिए घरेलू उपचार (टी) खांसी और सर्दी के लिए घरेलू उपचार हिंदी में (टी) सर्दी खांसी (टी) जुकम (टी) सर्दी के झूठ दवाई (टी) सर्दी के घरेलु उपाय (टी) खांसी सर्दी (टी) )स्वास्थ्य समाचार(टी)स्वास्थ्य लाभ(टी)स्वास्थ्य अपडेट(टी)खांसी और सर्दी के उपचार

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *