उदयपुर शहर में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, बांध छलके, पहली बार जुलाई में ही खुले फतहसागर झील के गेट

निशा राठौड़/उदयपुर. सावन के पहले ही सोमवार ने शहर को सबसे बड़ी खुशी दी. फतहसागर झील के 4 में से दो गेट खोल दिए गए. ऐसा 50 साल में पहली बार है, जब जुलाई में ही इस झील के गेट खोले गए हैं हालांकि, 13 फीट की क्षमता वाली यह झील गेट खोले जाने के समय 5 इंच तक खाली थी, लेकिन इसे भर रही मदार नहर में चल रहे करीब साढ़े तीन फीट के बहाव को देखते और बीते 24 घंटे में छह 6 इंच पानी की आवक के बाद गेट खोलने पड़े. इससे पहले संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट और कलेक्टर ताराचंद मीणा ने पूजा-अर्चना की और फिर गेट खोले. पिछले पचास साल में यह झील 28 बार छलकी है.

दूसरी झीले भी हुई लबालब
उदयपुर शहर में पिछोला झील भी लबालब हो चुकी है. वहीं स्वरूप सागर झील भी ओवर फ्लो हो कर शहर के उदयसागर झील में पानी में पानी जा रहा है. मानसी वाकल बांध, देवास और बड़ा मदार और छोटे मदार तालाब भी लबालब हो गया है.

सावन में रिमझिम बारिश का दौर जारी
शहर में रिमझिम बारिश का दौर जारी है. मौसम खुशनुमा हो गया है. सोमवार को दिन का पारा 0.6 डिग्री बढ़कर 30.6, जबकि रात का 0.2 डिग्री गिरकर 25.4 डिग्री दर्ज हुआ. दिन और रात के पारे में महज 5.2 डिग्री का अंतर रह गया. जिले में 9 सितंबर से अब तक 228.69 मिमी बारिश हो चुकी है. यह औसत से 118.4 प्रतिशत ज्यादा है. 10 जुलाई तक यहां 132.20 मिमी 12 सितंबर बारिश ही होती है. पिछले साल 164.44 मिमी बारिश थी.

.

पहले प्रकाशित : 11 जुलाई, 2023, 12:12 अपराह्न IST

Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*